लिव इन रिलेशनशिप बता पुलिस ने छोड़ दिया बाल-विवाह का मामला

संजय त्रिपाठी | इंदौर

खंडवा से भागकर आया था प्रेमी युगल, महिला व बाल विकास विभाग ने पकड़ा

बाल-विवाह जैसी कुरीति के मामले में शासन द्वारा सख्त कार्रवाई के आदेश हैं। इसके बावजूद इनसे नजरअंदाज किया जा रहा है। ऐसा ही एक मामला लॉकडाउन में इंदौर में हुआ। यहां महिला एवं बाल विकास विभाग ने बाल-विवाह का मामला पकड़ा। इसमें लड़का नाबालिग था और दोनों ही खंडवा से भागकर आए थे। यहां लड़के की मां की सहमति से शादी की तैयारी की जा रही थी। विभाग ने लड़के के खिलाफ कार्रवाई करने की अनुशंसा कर मामला पुलिस को सौंपा, लेकिन पुलिस ने कार्रवाई करने के बजाय लिव इन रिलेशनशिप का मामला बताकर केस रफा-दफा कर दिया।

महिला एवं बाल विकास विभाग को 4 जून को सूचना मिली थी कि राजेंद्र नगर थाना क्षेत्र के तेजपुर गड़बड़ी में एक स्थान पर बाल-विवाह कराया जा रहा है। इस पर टीम मौके पर पहुंची तो मामला सही पाया। पता चला कि पत्रिका छप चुकी थी और हल्दी भी लग चुकी थी। दोनों खंडवा के रहने वाले थे और भागकर लड़के के यहां आए थे। यह भी जानकारी मिली कि दोनों मंदिर में पहले ही शादी कर चुके थे, लेकिन अब समाजजन के समक्ष शादी की जा रही थी। विभाग की टीम ने दोनों के आधार कार्ड व अन्य दस्तावेज चेक किए तो लड़की की उम्र 21 व लड़के की 19 वर्ष पाई। बाल-विवाह अधिनियम के तहत अगर लड़की की उम्र 18 तथा लड़के की 21 वर्ष से कम है तो कार्रवाई किए जाने का प्रावधान है। इसके साथ ही अगर दोनों के परिवार में से किसी की भी इसमें लिप्तता है तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाती है। विभाग ने लड़के के परिवार की जानकारी निकाली तो पता चला उसके माता-पिता मतभेद के चलते अलग रहते हैं। लड़के की मां इस शादी के लिए राजी थी और उसने ही सारी तैयारी की थी।

बहरहाल, विभाग ने सारी दस्तावेजी कार्रवाई कर लड़के के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए राजेंद्र नगर पुलिस को मामला सौंपा, लेकिन लड़के के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई।

अब टीआई बोले, मामला दिखवाता हूं

इधर, विभाग का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने किसी एक मामले में यह निर्णय दिया, लेकिन यहां यह लागू नहीं होता। बाल-विवाह के खिलाफ शासन का सख्त रुख है, इसके बावजूद पुलिस ने मामला रफा-दफा कर दिया। मामले में राजेंद्र टीआई सुनील शर्मा का कहना है अभी एफआईआर नहीं हुई है। मैं अवकाश से लौटा हूं, मामले की जांच कराऊंगा।

 

admin