आपकी सेहत के लिए बेस्ट, आप भी देखें

आपकी सेहत के लिए बेस्ट, आप भी देखें

नींद विशेषज्ञों के अनुसार, बिस्तर के गलत तरफ जागने का आपके सोने के तरीके से बहुत संबंध है, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति का शरीर का प्रकार और आकार अलग होता है। ऐसी स्थिति में सोना जो पीठ और गर्दन के उचित संरेखण को रोकता है, केवल उस स्थिति में सोने से बचा जा सकता है जो आपकी रीढ़ की हड्डी को ठीक से संरेखित करता है।

अपने पेट के बल सोना सबसे खराब स्थिति है:
अपने पेट के बल सिर एक तरफ कर लें। इस पद के लिए वरीयता उम्र और बीएमआई के साथ बढ़ती जाती है। लिंग, आयु, बीएमआई और धूम्रपान भी रात में शरीर की गतिविधियों की सीमा निर्धारित करते हैं। सर्टिफाइड स्लीप कोच संचिता सेन लक्षणों की सूजन से बचने के लिए पेट के बल सोने से नाराज़गी या गैस्ट्रोओसोफेगल (gastroesophageal) रिफ्लक्स रोग के रोगियों को सलाह देते हैं।

प्रभाव मांसपेशियों की टोन, विशेष रूप से गर्दन के क्षेत्र में, गंभीर रूप से असंतुलित होती है। यह पुरानी गर्दन और पीठ दर्द का कारण बनता है। जब आप जागते हैं, तो अपनी पीठ पर धीरे से रोल करें और अतिरिक्त 10 मिनट के लिए आराम करें ताकि तनाव कम हो जाए।

अपनी पीठ के बल सोना सबसे अच्छी स्थिति है:
यह सही कशेरुक संरेखण को प्रोत्साहित करता है और इसलिए, पीठ के निचले हिस्से और गर्दन की मांसपेशियों (Muscles) दोनों को आराम देता है। डॉक्टर अतिरिक्त सहायता के लिए घुटनों के नीचे तकिया रखने की सलाह देते हैं। यह पीठ के निचले हिस्से पर दबाव कम करेगा। शरीर के वजन के समान वितरण को सक्षम करने के लिए गर्दन का तकिया पतला होना चाहिए।

सावधानी स्लीप एपनिया वाले लोगों और खर्राटे लेने वालों को इस स्थिति से बचना चाहिए क्योंकि जीभ पीछे की ओर लुढ़क सकती है और वायुमार्ग (airway) को बाधित कर सकती है। अपने पेट के एसिड को जगह पर रखने के लिए, साइड-स्लीपिंग या अपनी पीठ के बल लेटने की कोशिश करें, जबकि आपके ऊपरी शरीर को वेज पिलो या एडजस्टेबल बेस से ऊपर उठाया जाता है।

करवट लेकर सोना है अगली सबसे अच्छी बात
ज्यादातर लोग करवट लेकर सोते हैं। दिल पर दबाव से बचने के लिए डॉक्टर दाहिनी करवट सोने की सलाह देते हैं। अपने पैरों को स्ट्रेच करें। ठुड्डी को सीधा रखें ताकि आपका सिर तटस्थ मुद्रा में रहे। पैरों के बीच टक एक दूसरा तकिया कूल्हों, श्रोणि और रीढ़ को संरेखित करेगा।

प्रभाव यह आसन एक आरामदायक रात और दर्द रहित सुबह देने के लिए सिद्ध हुआ है। कंधे में दर्द के साथ जागने से बचने के लिए, एक उपयुक्त गद्दा लें। टिप: एक छोटी सी गेंद को जेब में रखकर टी-शर्ट में सोएं। यदि आप अनजाने में अपने पेट पर लुढ़क जाते हैं, तो गेंद की बेचैनी आपको स्थिति बदलने के लिए मजबूर कर देगी। एक स्लीप स्टडी में पाया गया कि कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर के मरीज बाईं ओर करवट लेकर नहीं सोते हैं।

admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *