चेहरे की इन समस्‍याओं को दूर करेगा पूदिना, ऐसे करें इस्‍तेंमाल

पुदीने का जूस एंटी-इन्फ्लेमेट्री तथा एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। यह न सिर्फ त्वचा को साफ रखने में मदद करता है बल्कि यह एक तरह का प्राकृतिक रूप से रंगत निखारने का काम करता है। चेहरे पर पिपंल्स (Pimples on face) का होना यह बताता है कि आपकी त्वचा स्वस्थ नहीं है। हार्मोनल इम्बैलेंस (Hormonal imbalance) की वजह से चेहरे पर दाने निकल आना आम बात है। ऐसे में इन दानों की वजह से कभी-कभी काफी शर्मिंदगी भी उठानी पड़ सकती है। पिंपल्स को हटाने के लिए तमाम तरह की दवाएं, कास्मेटिक्स बाजार में मौजूद हैं।

इन कास्मेटिक्स में केमिकल्स (Chemicals in cosmetics) का प्रयोग खूब किया जाता है। इस वजह से इनके साइड इफेक्ट्स (Side effects) होने का भी काफी खतरा होता है। ऐसे में पिंपल्स के लिए प्राकृतिक या फिर घरेलू उपचार ज्यादा बेहतर होता है। प्राकृतिक उपचारों में त्वचा के लिए फायदेमंद कई तरह की औषधियों में एक है पुदीना।

पोर्स टाइट करे (Tighten the porse)-
थोड़ी सी पुदीने की पत्‍ती को कूंच कर उसमें शहद मिला कर चेहरे पर लगाइये. इससे चेहरे के पोर्स साफ हो कर टाइट हो जाएंगे।

मुंहासों के लिये –
इसमें एक एसिड पाया जाता है जिससे आप मुंहासों को ठीक कर सकते हैं. पुदीने की पत्‍तियों को पीस कर उसमें गुलाब जल मिला कर चेहरे पर लगाइये. इसे रातभर चेहरे पर छोड़ दें और सुबह मुंह धो लें।

मुंहासों के दाग (Acne stains) –
पुदीने की पत्‍ती का पेस्‍ट बनाएं, उसमें टमाटर का रस और मुल्‍तानी मिट्टी मिक्‍स करें. इसे मुंहासों के दाग पर लगाएं और फर्क देखें।

स्‍किन टोनर (Skin toner) –
पुदीने की पत्‍तियों को उबाल कर पानी आधा कर लें । फिर जब यह पानी ठंडा हो जाए तब इसे एक स्‍प्रे बोतल में रखें और स्‍किन टोनर के तौर पर प्रयोग करें । इससे चेहरे पर जमा तेल साफ हो जाएगा।

स्‍क्रब करें (Scrub) –
ओट्स में पुदीने का रस मिक्‍स कर के चेहरे के लिये स्‍क्रब तैयार करें । इससे डेड सेल्‍स, गंदगी, तेल और बैक्‍टीरिया को हटाया जा सकता है।

गोरा बनाए –
पुदीने की पत्‍तियों का पेस्‍ट बना कर चेहरे पर लगाएं। इसे डार्क सर्कल हटाने के लिये भी लगाया जा सकता है। आप भी इनका इस्तेमाल जरूर करें।

admin