राष्ट्रपति भवन के फोर कोर्ट में रस्मी गार्डों की अदला-बदली छह फरवरी से

नई दिल्ली । राष्ट्रपति भवन के फोर कोर्ट में रस्मी गार्डों की अदला-बदली (चेंज ऑफ गार्ड) समारोह एक बार फिर छह फरवरी से शुरू हो रहा है। कोविड-19 महामारी के चलते पिछले साल मार्च में इसे स्थगित कर दिया गया था।

राष्ट्रपति भवन ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि मार्च-2020 में कोविड-19 के कारण बंद कर दिया गया चेंज ऑफ गार्ड सेरेमनी 6 फरवरी से फिर से शुरू होगी। यह प्रत्येक शनिवार (सार्वजनिक अवकाश छोड़कर) को सुबह 9:40 बजे से 10:40 बजे तक जनता के लिए खुली रहेगी। यह व्यवस्था 14 मार्च तक लागू रहेगी। प्रत्येक शनिवार को अधिकतम 100 लोगों को ऑनलाइन बुकिंग के आधार पर समारोह देखने की अनुमति दी जाएगी।

इसके बाद 15 मार्च से इसके समय में परिवर्तन किया जाएगा और 13 नवंबर तक सुबह 7:40 बजे से 8:40 बजे तक होगी। वहीं सर्दियों में फिर इसके समय में बदलाव होगा और 14 नवम्बर से 13 मार्च 2022 तक यह सुबह 9:40 बजे से 10:40 बजे तक आयोजित की जाया करेगी।

राष्ट्रपति भवन के प्रांगढ़ में आयोजित होने वाला चेंज ऑफ गार्ड समारोह जनता के लिए खुला है। इस सेरेमनी को देखने का अनुरोध राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। प्रत्येक शनिवार को अधिकतम 100 लोगों को पूर्व बुकिंग के साथ समारोह देखने की अनुमति दी जाएगी। वैध फोटो पहचान पत्र दिखाकर समारोह को नि:शुल्क देखा जा सकता है।

admin