रायडू और डुप्लेसी की धमाकेदार पारी से खुला चेन्नई की जीत का खाता

दुबई

आईपीएल2020 के पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर लिया पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला

कोरोना वायरस महामारी के खौफ के बीच दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों के चेहरों पर मुस्कान लाने के लिए इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत शनिवार से हो गई है। भारत में कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों के कारण इस साल टूर्नामेंट यूएई में खेला जा रहा है। आईपीएल 2020 के पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला लिया। मुंबई की ओर से पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक ने की थी लेकिन दोनों ही खिलाड़ी लंबी साझेदारी न कर पाए और जल्दी आउट हो गए। मुंबई ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 162 रन बनाए और चेन्नई को जीत के लिए 163 रनो का लक्ष्य रखा।

बोल्ट और पैटिंसन ने तोड़ी चेन्नई की ओपनिंग जोड़ी | चेन्नई की ओर से मुरली विजय और शेन वॉटसन क्रीज पर आए। वहीं मुंबई की ओर से पहला ओवर ट्रेंट बोल्ट ने किया। चेन्नई की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 5 रन पर ही चेन्नई सुपर किंग्स को बड़ा झटका वॉटसन के रुप में लगा। पहले ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ट ने वॉटसन को पगबाधा आउट किया। वॉटसन सिर्फ 4 रन ही बना पाए। इसके बाद मुरली विजय भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाए और पैटिंसन ने विजय को पगबाधा किया। चेन्नई के 6 रन के स्कोर पर ही दो विकेट गिर गए थे। लेकिन अंबाती रायडू और फाफ डुप्लेसी की 115 रनों की साझेदारी ने चेन्नई को जीत के मुकाम तक पहुंचाया। रायडू ने 48 गेंदों पर 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 71 रन बनाए और राहुल चाहर की 16वें ओवर की अंतिम गेंद पर कैच आउट हो गए। इसके बाद डुप्लेसी ने 44 गेंदो पर छह चौकों की मदद से 58 रनो की धमाकेदार पारी खेली और मैच के अंतिम दौर में चौका लगाकर चेन्नई को जीत दिलाई। वहीं कप्तान धोनी की बात की जाए तो वह इस मैच में क्रीज पर तो उतरे लेकिन अपना खाता नहीं खोल पाए और नॉट आउट वापस लौटे।

437 दिन बाद मैदान पर उतरे धोनी

एमएस धोनी और उनके फैंस के लिए आईपीएल 2020 का पहला मैच बेहद ही खास रहा। दरअसल धोनी पूरे 437 दिन बाद मैदान पर मैच खेलने उतरे। धोनी ने अपना आखिरी मैच वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में खेला था। इसके बाद से ही वो प्रोफेशनल क्रिकेट से दूर रहे। धोनी को मार्च में वापसी करनी थी लेकिन कोरोना वायरस के चलते आईपीएल स्थगित कर दिया गया। इसके बाद धोनी ने आईपीएल शुरू होने से पहले ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया। धोनी ने आईपीएल 2020 के पहले मैच में ही ओपनिंग में मुरली विजय और ऑलराउंडर के तौर पर सेम करन को मौका दिया।

डिकॉक और तिवारी की शानदार पारी

मुंबई इंडियंस ने निर्धारित ओवर में 9 विकेट पर 162 रन बनाए और चेन्नई के सामने जीत के लिए 163 रनों का लक्ष्य रखा। मुंबई की ओर से सौरभ तिवारी और डिकॉक के रनो की बदौलत मुंबई इतना बड़ा स्कोर खड़ा कर पाई। बांकी अन्य बल्लेबाजों की बात करें तो खास प्रदर्शन नहीं रहा। चैन्नई की ओर से लुंगी एनगिडी ने जोरदार बॉलिंग करते हुए 4 ओवर में 38 रन देकर 3 विकेट, दीपक चाहर ने 2 विकेट, रविंद्र जडेजा ने 2 विकेट, सेम करन और चावला ने एक-एक विकेट लिए। रोहित और डिकॉक के ऑउट होने के बाद सौरभ तिवारी ने सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की। लेकिन चाहर ने 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर सूर्य को सेम करन के हाथों कैच आउट करवा दिया। सूर्य ने हवा में शॉट लगाया, जो लॉन्ग ऑन पर करन के हाथों में गिरा। सूर्य ने 17 रनों की पारी खेली। सूर्य के आउट होने के बाद हार्दिक पंड्या आए हैं और जडेजा के ओवर की आखिरी दो गेंदों पर पंड्या ने लगातार दो छक्के जड़कर गेंदबाज पर दबाव बनाने की पूरी कोशिश की। सौरभ तिवारी ने 31 गेंदों पर 42 रन बनाए।

admin