लालकिला हिंसा : तलवार लहराने वाला आरोपी गिरफ्तार

नई दिल्ली । लालकिला पर हुई हिंसा के दौरान हाथ में तलवार लहरा रहने वाले एक शख्स को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिल्ली के पीतमपुरा से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसके घर से दो तलवारें भी बरामद की हैं, जिनका इस्तेमाल उसने लालकिला हिंसा के दौरान किया था। आरोपी की पहचान मनिंदर सिंह उर्फ मोनी के रूप में की गई है। वह स्वरूपनगर के सिंधी कॉलोनी का रहने वाला है और पेशे से मकैनिक है।

लालकिला हिंसा मामले की जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा की जा रही है। स्पेशल सेल को सूचना मिली कि स्वरूपनगर का रहने वाला मनिंदर सिंह लालकिला हिंसा में शामिल था। घटना के समय तलवार लहराते हुए उसकी तस्वीर भी सामने आई थी। पता चला कि वह मंगलवार रात पीतमपुरा स्थित सीडी ब्लॉक बस स्टॉप के पास आएगा। इस जानकारी पर पुलिस टीम ने छापा मारकर उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस टीम उसे लेकर उसके घर पहुंची जहां से दोनों तलवारें बरामद हो गई जिन्हें वह लालकिला पर लहरा रहा था।

पांच अन्य लोगों को साथ ले गया था आरोपी
पूछताछ के दौरान आरोपी ने बताया है कि उसने फेसबुक पर कुछ वीडियो देखी थी जिनसे प्रभावित होकर रैली का हिस्सा बना। वह दिल्ली के सिंघु बॉर्डर में कई बार प्रदर्शन में भी शामिल हुआ था। वहां दिए गए भाषण से वह काफी प्रभावित था। उसने यह भी बताया है कि पड़ोस में रहने वाले 5 लोगों को भी उसने इसमें शामिल होने के लिए प्रेरित किया था।

उन पांचों को साथ लेकर वह बाइक पर ट्रैक्टर रैली में शामिल हुआ था। वह मुकरबा चौक की तरफ गया था और वहां से लालकिला पहुंचा। इस रैली में जाते समय उसने अपने साथ दो तलवारें भी रखी थी। वह अपने पांच साथियों के साथ लाल किले में दाखिल हुआ और वहां तलवार लहराते हुए डांस किया। इसके चलते वहां लोग अधिक उग्र हुए और उन्होंने हिंसा की।

तलवार चलाना सिखाता है आरोपी
गिरफ्तार आरोपी स्वरूप नगर में अपने एक खाली प्लॉट में बच्चों को तलवार चलाने की ट्रेनिंग देता है। उसके मोबाइल में वह वीडियो फुटेज भी मिली है, जिसमें वह 26 जनवरी के मौके पर तलवार लहराता हुआ लाल किले पर दिख रहा है। इसके अलावा सिंघु बॉर्डर पर उसके मौजूद होने की तस्वीर भी उसके मोबाइल से बरामद हुई है।

admin