देश की सबसे बड़ी कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्री, 10 लाख करोड़ हुआ मार्केट कैप

नई दिल्ली

बड़ी उपलब्धि… मुकेश अंबानी के लिए रिलायंस जियो गेम चेंजर हो रही है साबित, दुनियाभर की बड़ी इन्वेस्टमेंट कंपनियों की नजर अब जियो पर, कोरोना महामारी के बीच हुईं 6 हफ्ते में 6 बड़ी डील

मुकेश अंबानी के लिए रिलायंस जियो गेम चेंजर साबित हो रही है। दुनियाभर की बड़ी इन्वेस्टमेंट कंपनियों की नजर अब जियो पर है। इसी क्रम में मुकेश अंबानी ने जियो के लिए पिछले 6 हफ्ते में ताबड़तोड 6 बड़ी डील कर डाली है। जिसके बाद जियो की इंटरप्राइजेज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ हो गई है। इसी के चलते शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में जोरदार तेजी आई। जिसके बाद एनएसई पर कंपनी का शेयर अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। एक्सपर्ट्स का कहना है कि जियो में एक और बड़े इन्वेस्टमेंट की खबर से शेयर में तेजी आई। इस तेजी में कंपनी की मार्केट कैप बढ़कर 10.30 लाख करोड़ रुपए हो गई है। मार्केट के लिहाज से रिलायंस इंडस्ट्री देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है।

कोरोना संकट के बाद, मार्च में शेयर बाजार तेजी से गिरे थे। कोविड 10 संकट में पिछले दिनों मुकेश अंबानी की दौलत में भारी कमी आई थी। हालांकि अब वह ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में अमीरों की लिस्ट में टॉप 12 में शामिल है। एक दिन में उनकी दौलत में 9000 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ और उनकी कुल दौलत बढ़कर 5750 करोड़ डॉलर यानी 4.35 लाख करोड़ रुपए हो गई है। यही नहीं आरआईएल का मार्केट कैप भी बढ़कर 10,16,301.46 करोड़ हो गया, यानी निवेशकों की भी जमकर चांदी रही।

देश की 10 सबसे बड़ी कंपनी

आंकड़ों के मुताबिक, मार्केट कैप के लिहाज से रिलायंस देश की सबसे बड़ी कंपनी है। वहीं, दूसरे नंबर पर टीसीएस आती है। तीसरे नंबर पर एचडीएफसी बैंक, चौथे पर एचयूएल, पांचवें पर भारती एयरटेल, छठे पर एचडीएफसी, सातवें पर इन्फोसिस, आठवें पर कोटक महिंद्र बैंक, नौवें आईटीसी और दसवें नंबर पर आईसीआईसीआई बैंक है।

रिलायंस जियो में निवेश – आरआईएल ने बताया कि अबू धाबी का सोवरेन फंड मुबाडाला इन्वेस्टमेंट जियो प्लेटफार्म्स में 1.85 फीसदी हिस्सेदारी 9,093.6 करोड़ में खरीदेगी। यह निवेश इक्विटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ और इंटरप्राइजेज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ पर तय हुआ है। इसके साथ ही जियो प्लेटफॉर्म ने 6 हफ्ते के कम सयम में अभी तक दुनिया की अग्रणी टेक्नोलॉजी और ग्रोथ इन्वेस्टर्स से 87,655.35 करोड़ जुटा चुका है। इन इन्वेस्टर्स में फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, केकेआर और मुबाडाला इंवेस्टमेंट हैं।

अंबानी की जियो के लिए 6 बड़ी डील

फेसबुक-जियो डील – अप्रैल में अमेरिकी कंपनी फेसबुक ने जियो में 5.7 अरब डॉलर निवेश करने का ऐलान किया।
जियो-सिल्वर लेक डील – सिल्वर लेक पार्टनर ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 5,655.75 करोड़ के निवेश का ऐलान किया।
जियो-विस्ता डील– विस्ता ने 11,367 करोड़ के निवेश का ऐलान किया।
जियो-जनरल अटलांटिक डील- प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक ने 6,598.38 करोड़ के निवेश का ऐलान किया।
जियो-केकेआर डील– केकेआर ने 11,367 करोड़ के निवेश का ऐलान किया।
जियो-मुबाडाला डील- अबू धाबी बेस्ड कंपनी मुबाडाला ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 9093 करोड़ के निवेश का ऐलान किया।

admin