कोरोना टीका लगवाने के बाद भी संक्रमण का खतरा, जानें विशेषज्ञों का क्‍या है कहना

कोरोना टीका लगवाने के बाद भी संक्रमण का खतरा, जानें विशेषज्ञों का क्‍या है कहना

वाशिंगटन । कोरोना टीके (corona vaccines) की दोनों डोज (both doses) लगवा चुके लोग अब ये सवाल पूछने लगे हैं कि क्या उन्हें भी संक्रमण (Infection) का खतरा है। वैज्ञानिकों का जवाब हैं हां, क्योंकि दुनियाभर में ब्रेकथ्रू इंफेक्शन (breakthrough infection) के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में वायरस (virus) से कोई भी पूर्ण रूप से सुरक्षित नहीं है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि संक्रमण का खतरा किसे है।

और किसे नहीं ये अभी तक स्पष्ट नहीं है। हां ये जरूर है कि जोखिम हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग है और ये बहुत कुछ उसके स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। ब्राउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डीन डॉ. आशीष कुमार झा का कहना है कि टीका लगवा चुके लोगों का जीवन उन लोगों की तुलना में थोड़ा आसान हो सकता है, जिन्हें अब तक टीका नहीं लगा है।

टीका लगवाने के बाद संक्रमण का खतरा क्यों?
विशेषज्ञों का कहना है कि टीका लगवाने के बाद संक्रमण का खतरा कई तरह की परिस्थितियों पर निर्भर करता है। टीका कार की सीट बेल्ट की तरह है। आप किसी हादसे में गंभीर खतरे से बच सकते हैं लेकिन बहुत कुछ स्थिति पर निर्भर करता है।

टीके के असर को इस तरह से समझें
लॉस एंजलिस के डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ की डॉ. शैरन बाल्टर केअनुसार टीका लगवा चुके 10,895 लोगों और टीका न लगवाने वाले 30,801 लोगों पर शोध किया गया। इसमें पता चला कि प्रति एक लाख में सात दिन में 315 लोग संक्रमित हुए। वहीं टीका लगवा चुके सिर्फ 63 लोग ही संक्रमण की चपेट में आए।

admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *