एसबीआई एटीएम से कम बैलेंस में कैश निकालने पर लगेगा जुर्माना

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक ने नया नियम जारी है। इस नियम के मुताबिक, अगर अब आप SBI के ATM से कैश निकालने पर फिर से गलती कर देते हैं तो ये आपकी जेब पर भारी पड़ेगा।

आपके साथ कई बार ऐसा हुआ होगा जब ए़टीएम से कैश निकालने की कोशिश की हो लेकिन कम बेलैंस होने की वजह से ट्रांजेक्शन फेल हो गया हो। अब तक तो आपकी ये गलती माफ कर दी जाती थी, लेकिन अब आपने खाते में जमा रकम से ज्यादा कैश SBI के ATM से निकालने की कोशिश की तो आपको 20 रुपये और GST बतौर जुर्माना देना होगा। भले ही आपसे गलती से हुआ हो लेकिन ये गलती आपको भारी पड़ेगी। अगर Low Balance के अलावा किसी और वजह से ट्रांजेक्शन फेल हुआ तो SBI चार्ज नहीं वसूलेगा।

जुर्माने से कैसे बचें :
जुर्माने से बचने के लिए सबसे पहला तरीका ये है कि आप अपने खाते में जमा राशि की जानकारी रखें। अगर जानकारी नहीं है तो अकाउंट बैलेंस जानने के लिए SBI की बेलेंस चेक सर्विस का इस्तेमाल करें जिसकी जानकारी SBI ने ट्वीट के जरिए दी है। कस्टमर केयर पर कॉल करके भी बैलेंस पता किया जा सकता है। ATM से कैश निकालने से पहले भी बैलेंस चेक किया जा सकता है।

अगर आप Online SBI इस्तेमाल करते हैं तो वहां से भी जानकारी ली जा सकती है। इसके अलावा तो गूगल पे या फोन पे ऐप पर भी बेलैंस चेक किया जा सकता है। ATM ट्रांजेक्शन की एक बात और आपको बता देते हैं हालांकि ये नई नहीं है। SBI के मेट्रो सिटी के ग्राहकों को महीने के 8 फ्री ATM ट्रांजैक्शन मिलते हैं। 5 SBI ATM से और 3 अन्य बैंकों के ATM से। वहीं नॉन-मेट्रो सिटी ग्राहकों के लिए ये सीमा 10 फ्री ATM ट्रांजैक्शन की है। 5 SBI ATM से और 5 अन्य बैंकों के ATM से। इससे ज्यादा लेन-देन करने पर बैंक चार्ज लेता है।

admin