SBI की नई योजनाः पांच हजार रुपये के निवेश में होगा मोटा मुनाफा

नई दिल्ली। रिटायरमेंट के बाद बचत करने के इच्छुक लोगों के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई ने एक नई स्कीम रिटायरमेंट बेनेफिट फंड का एलान किया है। इस नए फंड ऑफर में तीन फरवरी तक निवेश किया जा सकता है। एसबीआई की म्यूचुअल फंड की नई स्कीम में निवेश कर मुनाफा हासिल कर सकते हैं।

नई स्कीम का नाम एसबीआई रिटायरमेंट बेनिफिट फंड सॉल्यूशन ओरिएंटेड स्कीम है। निवेशक कम से कम 5,000 रुपये के साथ इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। एनएफओ किसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी की नई स्कीम होती है। इसके जरिए म्यूचुअल फंड कंपनी शेयरों, सरकारी बॉन्ड जैसे इंस्ट्रूमेंट में निवेश करने के लिए निवेशकों से पैसे जुटाती है।

मिलेगा 50 लाख रुपये तक का बीमा
एसबीआई म्यूचुअल फंड अपने ग्राहकों को 50 लाख रुपये तक का बीमा भी दे रहा है। इसके तहत कोई भी निवेशक तीन साल और उससे ज्यादा समय के लिए एसबीआई रिटायरमेंट बेनिफिट फंड के तहत टर्म इंश्योरेंस कवर का विकल्प चुन सकता है। इससे किसी दुर्घटना होने की स्थिति में नॉमिनी को 50 लाख रुपये तक का कवर मिल जाएगा। एसआईपी इंश्योरेंस की खासियत यह है कि पहले तीन साल में बीमा कवर बढ़ेगा।

जरूरत पड़ने पर निकाल सकते हैं पैसा
रिटायरमेंट बेनिफिट फंड सॉल्यूशन ओरिएंटेड फंड स्कीम में भी ये सुविधा मिल रही है। निवेशक स्कीम में डिविडेंड विकल्प पर SWP सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं और अपने निवेश को तिमाही आधार पर सिस्टमैटिक तरीके से निकाल सकते हैं। हालांकि यह लॉक-इन अवधि के अधीन होगा. यह सुविधा निवेशक को रिटायरमेंट के बाद अपने खर्चों को पूरा करने में मदद कर सकती है।

admin