18 मैच खेलकर ही टी-20 रैंकिंग में टॉप पर शेफाली

दुबई

भारत की युवा आक्रामक बल्लेबाज शेफाली वर्मा ऑस्ट्रेलिया में चल रहे महिला टी-20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई। 16 साल की शेफाली ने बल्लेबाजी रैंकिंग में न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स को पीछे छोड़ा जो अक्तूबर 2018 से शीर्ष पर काबिज थीं।

शेफाली अब तक सिर्फ 18 टी-20 मैच ही खेली हैं ऐसे में यह उनके नाम सबसे बड़ी उपलब्धि दर्ज हुई है। स्मृति मंधाना को हालांकि दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह छठे स्थान पर खिसक गई हैं। शेफाली और इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एकलेस्टोन टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में शीर्ष रैंकिंग वाली क्रमश: बल्लेबाज और गेंदबाज के रूप में उतरेंगी। शेफाली ने मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक 4 पारियों में 161 रन बनाए हैं। उन्होंने श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रमश: 47 और 46 रन की पारियां खेली। आईसीसी के बयान के अनुसार शेफाली महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर जगह बनाने वाली मिताली राज के बाद दूसरी भारतीय बल्लेबाज हैं। सोफी अप्रैल 2016 में आन्या श्रुबसोल के बाद शीर्ष पर पहुंचने वाली इंग्लैंड की पहली गेंदबाज हैं।

चामरी अटापट्टू… 14वें स्थान पर

श्रीलंका की कप्तान चामरी अटापट्टू बल्लेबाजों की रैंकिंग में 18वें से 14वें स्थान पर पहुंच गई हैं। इंग्लैंड की नैट स्किवर ने एक बार फिर शीर्ष 10 में वापसी की है जबकि कप्तान हीथर नाइट ने पहली बार शीर्ष 15 में जगह बनाई है। गेंदबाजों की सूची में न्यूजीलैंड की लेग स्पिनर एमेलिया केर दो स्थान के फायदे से चौथे जबकि आस्ट्रेलिया की लेग स्पिनर जार्ज वेयरहेम नौ स्थान के फायदे से 10वें स्थान पर पहुंच गई हैं।

सोफी डिवाइन… बेस्ट ऑलराउंडर

न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन आलराउंडरों की सूची में अब अकेले शीर्ष पर काबिज हैं। उन्होंने टूर्नामेंट की शुरुआत आस्ट्रेलिया की एलिस पैरी के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान के साथ की थी। भारत की दीप्ति शर्मा नौ स्थान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुंच गई हैं। उन्होंने पहली बार आलराउंडरों की सूची में शीर्ष 10 में जगह बनाई है। टीम रैंकिंग में आस्ट्रेलिया 290 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड के 278 अंक हैं।

आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल रिजर्व डे का प्रस्ताव ठुकराया

सिडनी । अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के उस अनुरोध को ठुकरा दिया है, जिसमें उसने महिला टी-20 विश्व कप में सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखने का अनुरोध किया था। आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप में गुरुवार को दो सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। पहले सेमीफाइनल में पहली बार फाइनल में जगह बनाने की कोशिशों में जुटी भारतीय महिला क्रिकेट टीम का सामना इंग्लैंड से, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में मेजबान ऑस्ट्रेलिया का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा। हालांकि गुरुवार को इन दोनों मुकाबलों के दौरान बारिश की आशंक जताई गई है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी केविन रॉबर्ट्स ने बुधवार को कहा कि उन्होंने आईसीसी से महिला टी-20 विश्व कप में सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखने का अनुरोध किया था, जिसे क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने खारिज कर दिया है।

बारिश हुई तो भारत फाइनल में

आईसीसी टी-20 विश्व कप नॉकआउट मुकाबलों में रिजर्व डे नहीं रखा गया है। जबकि सेमीफाइनल मुकाबले में बारिश की आशंका है। ग्रुप ए में भारत टॉप पर रहा था और अगर बारिश की वजह से मैच रद हुआ तो इसका फायदा उसे मिलेगा। बारिश की वजह से अगर सेमीफाइनल मुकाबला नहीं हो पाया तो नियम के मुताबिक ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी।

यह है आईसीसी का नियम

आईसीसी विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबला अगर बारिश की वजह से प्रभावित होता है और 10-10 ओवर का खेल भी नहीं खेला जा सका तो ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम को सीधा फाइनल में प्रवेश मिल जाएगा।

दोनों सेमीफाइनल मुकाबले का समय

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में भारतीय समय के मुताबिक सुबह 9.30 बजे खेला जाएगा। दूसरा सेमीफाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच होना है। यह मुकाबला दोपहर 1.30 बजे खेला जाना है।

admin