राजधानी में प्रदूषण को रोकने के लिए प्रयासरत हैं नगर निगम और केंद्र सरकार : आदेश गुप्ता

नई दिल्ली। दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर चिंता जतायी है। गुप्ता ने कहा कि प्रदूषण की समस्या को खत्म करने के लिए दिल्ली सरकार को जो काम करने चाहिए वह नहीं किये हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्री सिर्फ फोटो एवं वीडियो बनवा रहे हैं। केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को राहत पहुंचाने के लिए जमीन पर कोई भी काम नहीं किया। वास्तविकता में दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए केंद्र सरकार और नगर निगम काम कर रही हैं, जिसके चलते केंद्र सरकार बदरपुर थर्मल पावर प्लांट में एक यूनिट एवं पानीपत थर्मल पावर प्लांट में पांच यूनिट को बंद किया ताकि दिल्ली में होने वाले प्रदूषण को रोका जा सके।

गुप्ता शुक्रवार को पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअल संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पराली जलाने की समस्या बहुत पहले से है। आज हर दिल्लीवासी किसी न किसी प्रकार से प्रदूषण से त्रस्त है। दिल्ली सरकार को प्रचार के बजाए लोगों की भलाई के लिए खर्च करना चाहिए, लेकिन आदत से मजबूर राज्य सरकार जनता को परेशान होने के लिए उन्हें उनके हाल पर छोड़ देती है। स्मॉग टावर के लिए सुप्रीम कोर्ट से फटकार मिलने के बाद भी केजरीवाल सरकार ने उसे नहीं लगावाया। एक हजार इलेक्ट्रिक बसों का वादा किया था, लेकिन केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद एक भी ई-बस नहीं आईं।

उन्होंने कहा कि पराली को व्यवस्थित करने के लिए मशीनें उपलब्ध करवायी गईं, जिसके तहत हरियाणा ने 9000 और पंजाब ने 8000 मशीनें केंद्र सरकार से ली लेकिन दिल्ली सरकार ने मना कर दिया। उन्होंने कहा कि भलस्वा और गाजीपुर लैंडफिल साइट पर बने कूड़े के पहाड़ की ऊंचाई को कम करने के लिए तेजी से नगर निगम और केंद्र सरकार मिलकर काम कर कर रही हैं। गाजीपुर लैंडफिल में 40 फुट पहाड़ कम कर दिया गया है, जबकि दूसरी तरफ केजरीवाल सिर्फ अपनी फोटो खिंचवा रहे हैं।

इस संवाद में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी, प्रदेश महामंत्री संगठन सिद्धार्थन, प्रदेश महामंत्री कुलजीत सिंह चहल समेत पार्टी के मंडल अध्यक्ष और अन्य प्रमुख कार्यकर्ता भी जुड़े। (एजेंसी, हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *