कोरोना संक्रमितों की सूची में राजस्थान एक अंक उछलकर दोबारा 13वें स्थान पर

जयपुर। कोरोना महामारी के संक्रमण से पीड़ित मरीजों की सूची में राजस्थान दोबारा एक अंक उछलकर 13वें स्थान पर आ गया है। पूर्व में मध्यप्रदेश में तेजी से बढ़ रहे संक्रमितों की वजह से मध्यप्रदेश राजस्थान से आगे था। इस कारण राजस्थान 14वें स्थान पर आ गया था। राज्य में बीते एक पखवाड़े से प्रदेश में रोजाना नए संक्रमित दो हजार के पार बढ़ रहे हैं। कोरोना संक्रमितों की सूची में एक अंक का उछाल आने के पीछे इसे ही बड़ा कारण माना जा रहा है।

सूची में एक अंक लुढक़ने के बावजूद मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों के डबल होने की गति 19 दिन हैं, जबकि राजस्थान में अब 56 दिनों में कोरोना के रोगी दुगुने हो रहे हैं। कोविड 19 ओआरजी वेबसाइट के आंकड़ों का विश्लेषण करने के बाद यह तथ्य उभरा है कि रोगी दुगुने होने की अवधि उत्तरप्रदेश में सर्वाधिक 119 दिन है। जबकि, महाराष्ट्र में 102 दिन, गुजरात में 91 दिन, दिल्ली में 66 दिन, पश्चिम बंगाल में 57 दिन, राजस्थान में 56 दिन, कर्नाटक में 55 दिन तथा मध्य प्रदेश में 19 दिन में कोरोना संक्रमित डबल हो रहे हैं।
राजस्थान के लिए राहत का विषय यह भी है कि सर्वाधिक संक्रमित राज्यों में सबसे अच्छी रिकवरी रेट के मामले में प्रदेश 85.84 प्रतिशत के साथ छठे नंबर पर है। दिल्ली 91.25 प्रतिशत के साथ इस सूची में पहले स्थान पर बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *