शेयर बाजार में तेजी के साथ कारोबार, सेंसेक्स में भारी उछाल

मुम्बई। कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन गुरुवार को शेयर बाजार तेजी के साथ खुला. आज सुबह 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 426 अंकों की तेजी के साथ 51207 के स्तर पर और 50 शेयरों का इंडेक्स निफ्टी 97 अंकों की तेजी के साथ 15079 के स्तर पर खुला. शुरुआती कारोबार में अच्छी-खासी तेजी देखी जा रही है. सुबह के 9.30 बजे सेंसेक्स 600 अंकों की तेजी के साथ 51,382 के स्तर पर और निफ्टी 166 अंकों की तेजी के साथ 15148 अंकों के स्तर पर ट्रेड कर रहा था.

इस समय सेंसेक्स टॉप-30 में 25 शेयर हरे निशान में ट्रेड कर रहे हैं. एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, ओएनजीसी, कोटक महिंद्रा बैंक, एसबीआई और एचडीएफसी बैंक में अच्छी खासी तेजी देखी जा रही है. नेस्ले इंडिया, एशियन पेंट्स, हिंदुस्तान यूनीलिवर और टेक महिंद्रा में गिरावट देखी जा रही है. बुधवार को सेंसेक्स में 1030 अंकों का भारी उछाल आया था, जिससे निवेशक मालामाल हो गए थे. बुधवार को जोरदार तेजी से निवेशकों की पूंजी में 2.60 लाख करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में कनेक्टिविटी के मुद्दे की वजह से कल दोनों एक्सचेंजों में कारोबार का समय पांच बजे तक बढ़ाया गया था.

पिछले कुछ कारोबारी सत्रों में आई गिरावट को लेकर बाजार के जानकारों का कहना है कि अमेरिकी 10 साल बॉन्ड यील्ड में तेजी के कारण शेयर बाजार में गिरावट आई है. जब-जब बॉन्ड यील्ड यानी इंट्रेस्ट रेट में तेजी आती है, शेयर बाजार पर नकारात्मक असर होता है. बाजार को अभी अमेरिका के नव नियुक्त राष्ट्रपति जो बाइडेन से 1.9 लाख करोड़ ड़ॉलर के राहत पैकेज से बड़ी उम्मीद है. इस पैकेज की घोषणा के साथ ही बाजार में तेजी दिखेगी.

admin