ऐसे पाए चमकदार दांत और खुलकर हंसे

मुस्कुराते समय अगर आपके पीले दांत नजर आएं तो आप न सिर्फ हंसी का पात्र बन सकते हैं बल्कि आपकी ओवरऑल पर्सनैलिटी पर भी नेगेटिव असर पड़ता है। बता दें कि दांतों में पीलेपन के कई कारण होते हैं जैसे स्मोकिंग, बेकार ओरल हाइजिन, जेनेटिक या फिर अनहेल्दी डाइट। इसे आप डेंटिस्ट की परामर्श से भी ठीक कर सकते हैं लेकिन ये आपके जेब पर भारी पड़ सकता है। ऐसे में आप डेंटिस्ट के पास जाने से पहले एक बार इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर देखें। इनसे आप घर बैठे ही बड़ी आसानी से महज 5 मिनट में दांतों का पीलापन दूर कर पाएंगे।

​स्ट्रॉबेरी
1 या 2 फ्रेश स्ट्रॉबेरी लें और उन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर इसे अपने दांतों पर 2 से 3 मिनट तक लगाकर रखें और फिर मुंह धो लें। आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी लगाने के बाद अच्छी तरह से ब्रश भी कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी में मैलिक ऐसिड नाम का नैचरल इन्जाइम पाया जाता है जो दांतों का पीलापन दूर कर नैचरली उन्हें सफेद बनाने में मदद करता है। साथ ही स्ट्रॉबेरी में मौजूद फाइबर मिुंह के बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं।

नमक और सरसों का तेल
अपने दांतों को सप्ताह में एक बार नमक और सरसों के तेल से साफ करें। छोटे चम्मच में दो बूंद सरसों का तेल और थोड़ा सा नमक डालें और इससे दांतों की हल्की मालिश करें। इससे धीरे-धीरे दांतों का पीलापन खत्म हो सकता है।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा से दांतों का पीलापन भी दूर किया जा सकता है। सप्ताह में एक या दो बार ब्रश पर कोलगेट के साथ चुटकीभर बेकिंग सोडा डाल लें। इस तरीके से दांतों से पीली परत साफ हो सकती है।

बेकिंग सोडा और नींबू का रस

एक प्लेट में 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। जब तक आपको पेस्ट जैसी कन्सिस्टेंसी न मिल जाए उसमें नींबू का रस मिलाते रहें। अब इस पेस्ट को टूथब्रश पर लगाएं और दांतों पर अच्छी तरह से मसाज करें। इसे करीब 1 मिनट तक दांतों पर लगा रहने दें और उसके बाद मुंह धो लें। बेकिंग सोडा वाले इस पेस्ट को 1 मिनट से ज्यादा दांतों पर लगा न रहने दें वरना दांतों के इनैमल को नुकसान हो सकता है।

admin