नीतीश कुमार से धनवान हैं सुशील मोदी

पटना

बिहार के मंत्रियों ने किया संपत्ति का खुलासा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत बिहार के सभी मंत्रियों ने मंगलवार देर रात अपनी संपत्तियों का ब्योरा जारी कर दिया है। प्रत्येक साल की तरह इस बार भी मुख्यमंत्री से ज्यादा धनी उनके पुत्र निशांत हैं। दोनों की संपत्ति में पिछले एक साल के दौरान कोई खास बदलाव नहीं आया है। नकदी में निरंतर कमी आ रही है। 

वर्ष 2018 में नीतीश के पास 16 लाख 18 हजार 947 रुपये की संपत्ति थी, जो इस बार करीब दस हजार रुपये की मामूली बढ़त के साथ 16 लाख 28 हजार 353 रुपये की हो गई है और उनके पुत्र निशांत के पास 2018 में एक करोड़ 29 लाख 88 हजार 565 रुपये की संपत्ति थी, जो अबकी बढ़कर एक करोड़ 39 लाख 82 हजार की हो गई है।

तो वहीं प्रदेश के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ज्यादा अमीर हैं। इतना ही नहीं उनकी पत्नी अपने पति सुशील मोदी से ज्यादा अमीर हैं। मंगलवार को घोषित अपनी संपत्ति के ब्योरे में मोदी ने इस बात की जानकारी दी है। बैंक में जमा, शेयर में निवेश, सोना और इंश्योरेंस में निवेश मिलाकर सुशील मोदी के पास करीब 1.26 करोड़ रुपये की संपत्ति है। मोदी के मुकाबले उनकी पत्नी के पास इस प्रकार के निवेश और जमा मिलाकर कुल 1.65 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

पत्नी से अमीर हैं मंगल पांडेय 

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय अपनी पत्नी से करीब दोगुना अमीर हैं। उनके पास 86.52 लाख रुपये मूल्य की संपत्ति है तो उनकी पत्नी के पास 42.31 लाख मूल्य की संपत्ति है। नकद के रूप में मंगल पांडेय के पास 23500 रुपये और उनकी पत्नी के पास 38 हजार रुपये हैं।

सबसे गरीब मंत्री हैं बृजकिशोर बिंद 

खान एवं भूतत्व विभाग के मंत्री बृजकिशोर बिंद नीतीश सरकार के सबसे कम पैसे वाले मंत्री हैं। उनके पास बैंकों में करीब 37 लाख  27 हजार रुपये जमा है और पत्नी के नाम छह लाख 73 हजार रुपये जमा हैं।  इनके पास एक स्कार्पियो और एक बोलेरो गाड़ी है।

गाड़ियों के शौकीन हैं उद्योग मंत्री श्याम रजक

राज्य के उद्योग मंत्री श्याम रजक गाड़ियों के शौकीन हैं। उनके पास होंडा सिटी कार और दो स्कार्पियो है तो वहीं उनकी पत्नी के पास टाटा सफारी है। रजक के पास 1.20 करोड़ और पत्नी के नाम 93 लाख की संपत्ति है। नकद के मामले में वे पत्नी अधिक धनवान हैं।

admin