‘तेल अवीव ग्रैंड स्लैम’ भारतीय जूडोका के लिए रेटिंग अंक प्राप्त करने का मौका

-18 से 20 फरवरी को इजराइल में होगा टूर्नामेंट

नई दिल्ली। अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक से पहले छह सदस्यीय भारतीय जूडोका टीम (पांच खिलाड़ी और एक कोच) को महत्वपूर्ण रैंकिंग अंक इकट्ठा करने का एक अवसर मिला है। इसके तहत जूडोका टीम आगामी 18 से 20 फरवरी को तेल अवीव ग्रैंड स्लैम में भाग लेने के लिए इजराइल जाएगी।

भारतीय जूडोका दल में अवतार सिंह (पुरुष 100 किग्रा), विजय यादव (पुरुष 60 किग्रा), जसलीन सिंह सैनी (पुरुष 66 किग्रा), सुशीला देवी (महिला 48 किग्रा) और तूलिका मान (महिला 78 किग्रा) शामिल होंगे। इसके साथ मुख्य कोच जीवान शर्मा भी होंगे। पिछले साल अक्टूबर में बुडापेस्ट ग्रैंड स्लैम में इन्हीं पांच जुडोको ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था। इस टूर्नामेंट में उनकी भागीदारी को सरकार द्वारा समर्थन दिया गया था।

वहीं, लक्ष्य ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) डेवलपमेंट ग्रुप में शामिल जसलीन सिंह सैनी ने तेल अवीव ग्रैंड स्लैम में खेलने को लेकर कहा है कि उन्हें इस टूर्नामेंट से पदक की उम्मीद है। सभी खिलाड़ी बेहतरीन फॉर्म में हैं और ऐसे में उनके पास बेहतर अंक प्राप्त करने का अवसर होगा। 850 अंकों (एक भारतीय द्वारा सबसे अधिक) के साथ सैनी वर्तमान में ओलंपिक के लिए कॉन्टिनेंटल कोटा अर्जित करने के काफी करीब हैं। ऐसे में सैनी को यहां मिला पदक उनके लिए ओलंपिक में सीधे प्रवेश का मौका बनेगा।

उल्लेखनीय है कि तेल अवीव ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में 73 देशों के कुल 512 प्रतियोगी भाग लेंगे। इसके बाद मार्च महीने में भारतीय जूडोका टीम उज्बेकिस्तान और जॉर्जिया में होने वाले ग्रैंड स्लैम में भी भाग लेगी। यह दोनों भी ओलंपिक रैंकिंग टूर्नामेंट हैं।

admin