90 साल की ‘गेमर ग्रैंड माँ’ के जुनून ने उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड दिला दिया

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

उम्र सिर्फ एक नंबर है। कहने का मतलब ये है कि यदि आप कुछ दिल से हासिल करना चाहते हैं तो आप उसे किसी भी उम्र में हासिल कर सकते हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है जापान की ‘गेमिंग ग्रैंड माँ’ ने।

90 साल की ये जापानी दादी माँ ने अपनी उम्र को मात देते हुए आज इस मुकाम पर पहुँच गईं हैं जहाँ उनको गेमर दादी के रूप में जाना जाने लगा है। उन्होंने 39 साल की उम्र में वीडियो गेम खेलना शुरू कर दिया था लेकिन हाल ही में 2015 में अपने यूट्यूब चैनल से ऑनलाइन खरीदारी की।

रोज़ गेमर दादी 4 से 5 वीडियो अपलोड करतीं हैं

उन्होंने बताया कि वे अपने चैनल पर महीने में 4-5 वीडियो अपलोड करती हैं। वीडियो में वे कॉल ऑफ ड्यूटी, डूनलेस और एनआईईआर ऑटोमेटा सहित कई ऑनलाइन गेम खेलती हैं। 

हेमाको का जन्म 18 फरवरी 1930 को हुआ था, इन्होंने 1981 में गेमिंग की दुनिया में अपना पहला कदम रखा था। बढ़ती उम्र के बावजूद, दादी इन खेलों को खेलने के लिए रोजाना सात से आठ घंटे का समय देतीं हैं। उनके इस तरह गेम के जुनून ने कई युवा गेमर को भी चकित कर दिया है।

यूट्यूब गेम में इनकी इज्जत होने के साथ ही इनके गेम पर रोज़ शर्त भी लगाया जाता है कि आज ये जीतेंगी या हारेंगी।
हेमाको कहती हैं कि प्रसंशक होने के साथ ही कई आलोचक भी हैं। पहले कमेंट्स पढ़ कर बुरा लगता था लेकिन प्रसंशक हमेशा ही मेरा मनोबल बढ़ाते रहे हैं तो ज्यादा दिक्कत नहीं हुई। वो आगे कहती हैं कि मैं थोड़ी बेफिक्र टाइप की हूँ तो मुझे आलोचना की परवाह नहीं होती मैं तो बस गेम इंजॉय करना पसंद करती हूं।

दादी के चैनल पर 2,70,000 सब्सक्राइबर्स हैं

वो कहती हैं, ‘इतनी उम्र जी लेने के बाद मुझे पता चला कि गेम 
खेलना मेरे लिए सही निर्णय था। मैं सच में इसे एन्जॉय करती हूं।’ वो बताती हैं कि कई दफा तो वो रात के 2 बजे तक भी गेम खेलती रहती हैं। उनके पास काफी सारे पुराने कन्सोल्स हैं। अभी वो प्लेस्टेशन 4 पर गेम्स खेलती हैं। उनकी गेम ‘ग्रैंड थेफ़्ट ऑटो’ यानी जीटीए वी उनकी पसंदीदा गेम है। इस गेम को कई दिनों तक खेल सकती हैं और उनके चैनल पर 2,70,000 सब्सक्राइबर्स भी हैं।

खेल के लिए उनके प्यार ने उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया के सबसे पुराने गेमिंग यूट्यूबर का खिताब भी दिलाया।
हेमाको ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड को लेते वक्त कहा था कि गेम खेलना मैंने देर से शुरू किया लेकिन अब तक का मेरा बिल्कुल सही डिसीजन है।


admin