देश की चौथी अंडा सेल भोपाल में इसी महीने से होगी शुरू, 31 अपराधी रखे जा सकते हैं यहां

धर्मेंद्र पैगवार | भोपाल

सिमी के 28 आतंकवादी शिफ्ट किए जाएंगे अंडा सेल में

राजधानी की सेंट्रल जेल में पिछले 3 साल से बन रही अंडा सेल का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। इसका पूर्णता प्रमाण पत्र भी दो-चार दिन में आने वाला है। इसके आते ही यह सेल काम करना शुरू कर देगा। भोपाल सेंट्रल जेल देश की चौथी वह जेल होगी यहां कुख्यात अपराधियों के लिए अंडा सेल बनाया गया है। अभी मुंबई की आर्थर रोड, पुणे की यरवदा और बिहार के भागलपुर में अंडा सेल है।

31 अक्टूबर 2016 को भोपाल सेंट्रल जेल में जेल ब्रेक कांड के बाद यहां भी अंडा सेल बनाने का निर्णय लिया गया था। तब दिवाली की दरमियानी रात स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया के 8 कुख्यात आतंकवादी जेल प्रहरी की हत्या करके रस्सी के सहारे दीवार फांदकर भाग निकले थे। हालांकि बाद में उसी दिन यह आठों पुलिस मुठभेड़ में मारे गए थे।

राजधानी में हुई इस वारदात के बाद जेल महकमे की काफी किरकिरी हुई थी। बाद में सरकार ने यहां अंडा सेल बनाने का निर्णय लिया। करीब 20 हजार वर्गफीट में बनी इस अंडा सेल में 31 कुख्यात बंदी रखे जा सकेंगे। यह वह बंदी होते हैं, जिनके जेल से भागने की ज्यादा आशंका रहती है। अंडाकार होने के कारण इसे अंडा सेल कहा जाता है। यह जमीन से कुछ ऊंचाई पर बनाई जाती है और सभी बैरक गोलाई में होते हैं। बंदी अधिकांश समय सेल में ही रहते हैं। हर सेल में टॉयलेट भी बनाए गए हैं, ताकि बंदियों को बार-बार बाहर नहीं निकाला जा सके।

हालांकि बंदियों को घूमने के लिए सेल के अंदर ही एक गलियारा बनाया गया है। इन पर 24 घंटे सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी। सेल के बीच में सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे, एक व्यक्ति ही सेल में बंद सभी 31 लोगों पर नजर रख सकता है। अभी भोपाल सेंट्रल जेल में सिमी के अबू फैजल और सफदर नागौरी समेत 28 आतंकी बंद हैं। इनमें से कई पर देश के बड़े शहरों में बम ब्लास्ट करने के भी आरोप हैं। अबू फैजल पर खंडवा जेल ब्रेक के अलावा पुलिसकर्मी की हत्या का भी आरोप है, जिसमें उसे सजा हो चुकी है।

जेल महानिदेशक संजय चौधरी कहते हैं कि अंडा सेल का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। निर्माण एजेंसी लोक निर्माण विभाग है। एक सप्ताह के अंदर ही इसका पूर्णता प्रमाण पत्र मिलने की उम्मीद है। यह प्रमाण पत्र मिलते ही अंडा सेल का उपयोग शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि 26 जनवरी के आसपास अंडा सेल में कुख्यात बंदी शिफ्ट कर दिए जाएंगे और यह सेल पूरी तरह काम करने लगेगा।

admin