भारतीय क्रिकेट को जीने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर का हुआ निधन

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। 

लंबे समय तक भारतीय क्रिकेट को जीने वाले वसंत रायजी ने अपनी आखिरी सांस अपने घर पर ही ली। इस 100 साल के क्रिकेटर ने जाते-जाते खिलाड़ियों को ये सिखाया की अगर क्रिकेट के पिच से एक बार प्यार हो जाये तो किसी भी क्रिकेटर के लिए रन बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है।

इस साल 26 जनवरी को ही वसंत रायजी ने अपनी जिंदगी का शतक पूरा किया था। तब सचिन तेंदुलकर और स्‍टीव वॉ भी उनसे मिलने गए थे। प्रथम श्रेणी क्रिकेटर वसंत रायजी का शनिवार को निधन हो गया। वह 100 साल के थे।

उन्होंने सचिन को क्रिकेट की कहानियां भी सुनाई थी

इस मुलाकात के बाद सचिन ने ट्वीट किया था, ‘‘आपको 100वें जन्मदिन की शुभकामना। स्टीव और मैंने आपके साथ शानदार समय बिताया। आपसे क्रिकेट की पुरानी कहानियां सुनकर बहुत मजा आया। क्रिकेट का अनमोल खजाना हम तक पहुंचाने के लिए आपका शुक्रिया।’’

1939 में डेब्यू करने वाले वसंत रायजी ने 1940 के दशक में नौ प्रथम श्रेणी मैच खेले थे जिसमें 277 रन बनाए थे। उनका उच्चतम स्कोर 68 रन था। इतिहासकार रायजी तब 13 साल के थे, जब भारत ने दक्षिण मुंबई के बांबे जिमखाना में पहला टेस्ट मैच खेला था।

जॉन मैनर्स की मौत के बाद वे सबसे उम्रदराज क्रिकेटर थे

उनके दामाद सुदर्शन नानावटी ने मौत की पुष्टि की है। वसंत रायजी के परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटियां हैं। उनके दामाद सुदर्शन नानावटी ने बताया, “वह (रायजी) वृद्धावस्था के कारण दक्षिण मुंबई के वालकेश्वर में अपने निवास पर सोते समय 2.20 बजे निधन हो गया।”

उनका अंतिम संस्कार दक्षिण मुंबई के चंदनवाड़ी श्मशान में होगा। इस साल 7 मार्च को इंग्लैंड काउंटी टीम हैम्पशर के जॉन मैनर्स की मौत के बाद वे दुनिया के सबसे उम्रदराज फर्स्ट क्लास क्रिकेटर हो गए थे। मैनर्स की 106 साल की उम्र में मौत हुई थी।

रायजी क्रिकेटर के साथ इतिहासकार भी थे

इतिहासकार रायजी तब 13 साल के थे, जब भारत ने दक्षिण मुंबई के बांबे जिमखाना में पहला टेस्ट मैच खेला था। उनके मौत पर बीसीसीआई ने ट्वीट करते हुए शोक व्यक्त किया है।वसंत रायजी भारतीय क्रिकेट की संपूर्ण यात्रा के गवाह रहे हैं। वह बंबई (अब मुंबई) और बड़ौदा के लिए खेला करते थे। रायजी ने लाला अमरनाथ, विजय मर्चेंट, सीके नायडू और विजय हजारे के साथ ड्रेसिंग रूम साझा किया है। उन्होंने कई किताबें लिखी हैं।

 

admin