मनोज तिवारी सहित इन राज्यों के भी अध्यक्षों को उनके पद से हटाया गया

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

दिल्ली सांसद और अभिनेता मनोज तिवारी को बड़ा झटका लगा है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मनोज तिवारी को दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटा दिया है। अभी तक मनोज तिवारी को पद से क्यों हटाया गया इसके पीछे की वजह फिलहाल  नहीं बताया गया है।

मनोज तिवारी को हटाने का फैसला जेपी नड्डा का है

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने आज संगठन में इस फेरबदल की जानकारी दी। पार्टी की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि आदेश कुमार गुप्ता को दिल्ली बीजेपी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी।

आदेश कुमार गुप्ता को दिल्ली बीजेपी की कमान दी गई है। इस बाबत पार्टी महासचिव अरुण सिंह की ओर से आधिकारिक लेटर भी जारी कर दिया गया है।

इसके अलावा छत्तीसगढ़ के बीजेपी अध्यक्ष को भी हटा दिया गया है। उनकी जगह पर विष्णुदेव साय को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। मणिपुर में भी नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति की गई है। अब एस टिकेंद्र सिंह के हाथों में मणिपुर बीजेपी की कमान दी गई है। तीनों प्रदेश अध्यक्षों की घोषणा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के निर्देश पर हुई।

कौन है आदेश गुप्ता

मनोज तिवारी की जगह लेने वाले आदेश गुप्ता वैसे तो दिल्ली की सियासत के कोई चर्चित या बड़े नाम नहीं रहे हैं। वह नॉर्थ एमसीडी के मेयर रह चुके हैं। गुप्ता पश्चिमी पटेल नगर से पार्षद हैं। अप्रैल 2018 में वह उत्तरी नगर निगम के मेयर बने थे।

उनका अब तक का राजनीतिक सफर बिल्कुल साफ रहा है। चुनाव आयोग को दिए उनके चुनावी हलफनामे के मुताबिक उनके खिलाफ एक भी आपराधिक केस नहीं है। 

माना जा रहा है कि बीजेपी ने यह चेहरा व्यापारी वर्ग को खुश करने के लिए आगे किया है। वहीं कोरोना वायरस को लेकर दिल्‍ली सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे भाजपा सांसद मनोज तिवारी को हिरासत में लिया गया था। वह प्राइवेट अस्‍पतालों में ज्‍यादा फीस, दिल्‍ली सरकार की बदइंतजामी को लेकर राजघाट में प्रदर्शन करने पहुंचे थे। 

मनोज तिवारी का सियासी सफ़र

2009 में मनोज तिवारी ने गोरखपुर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से 15वीं लोकसभा चुनाव में बतौर समाजवादी पार्टी उम्मीदवार हिस्सा लिया लेकिन वे भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार योगी आदित्यनाथ से चुनाव हार गए थे।

इसके बाद 2014 के आम चुनावों में मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार घोषित किए गए और चुनाव जीत गए। 2016 में मनोज तिवारी को दिल्ली भाजपा अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। उन्होंने सतीश उपाध्याय की जगह ली थी।

admin