सन्नाटा… वॉयलिन की धुन… बालकनी में इश्क

रोम

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से दुनियाभर के अधिकांश देशों में लॉकडाउन जारी है। संक्रमण से बचने के लिए लोग सोशल डिस्टेंसिंग अपना रहे हैं और घर में ही रह रहे हैं। एक ओर जहां लोग इससे दुख और निराशा झेल रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कुछ सुखद अहसास भी हो रहे हैं। लोग परिवार के साथ समय बिता रहे हैं, रिश्तों को नया मुकाम मिल रहा है। लॉकडाउन की वजह से घरों में बंद लोगों की ज़िंदगी में प्यार भी पनप रहा है। घर की बालकनी और छतों से एक-दूसरे को देखने वालों को पहली नज़र का प्यार भी हो रहा है।

इटली के वेरोना शहर में ऐसा ही एक किस्सा सामने आया है। 38 साल के मिशेल डी अल्फासो को अपने घर के सामने रहने वाली पाओला एग्नेली (39) से पहली नज़र का प्यार हो गया। एक शाम दोनों अपनी-अपनी बालकनी पर खड़े थे और म्यूज़िक का आनंद ले रहे थे, उसी दौरान उनके बीच प्यार के रिश्ते ने जन्म लिया। दरअसल, इटली के कई शहरों में रोज़ाना शाम 6 बजे लोग अपनी बालकनी पर आकर म्यूज़िक बजाते हैं और कोरोना महामारी के इस दौर में एकता का संदेश देते हैं। म्यूज़िक बजाने वालों में पाओला की बहन लीज़ा एग्नेली भी शामिल हैं जो वायलिन बजाती हैं।

मिशेल ने बताया कि उन्होंने पाओला को पहली बार तब देखा, जब वो म्यूज़िक के लिए अपनी बालकनी पर आई। दोनों का घर आमने-सामने है। पाओला छठीं मंज़िल पर अपनी बहन और मां के साथ रहती हैं। जबकि मिशेल सामने की बिल्डिंग में सातवीं मंज़िल पर रहते हैं। म्यूज़िक सेशन के दौरान उन दोनों की नज़रें मिलीं और एक-दूसरे पर टिकी रहीं।

मिशेल की बहन सिल्विया और पाओला की जान-पहचान पुरानी थी। लीज़ा एग्नेली ने बताया, ‘’मैं रोज़ बालकनी में वॉयलिन बजाती हूं। 17 मार्च को मेरी बहन भी वहां थी और मेरी मदद कर रही थी। मिशेल ने तभी मेरी बहन को देखा और उन्हें प्यार हो गया।’’ पाओला कहती हैं, ‘’मैं अपनी बहन की मदद के लिए बालकनी पर गई और तभी मैंने सामने खड़े मिशेल को देखा। पहली नज़र में मेरे मन में ख़्याल आया कि ये आदमी कितना हैंडसम है।’’ इसके बाद मिशेल ने इंस्टाग्राम पर पाओला को ढूंढा और उन्हें मैसेज भेजा।

बिल्डिंग पर लगाया प्रेमिका के नाम का बैनर

पाओला बताती हैं, ‘’म्यूज़िक ख़त्म होने के बाद मैंने इंस्टाग्राम पर एक मैसेज़ देखा, यह मिशेल का था, उसने लिखा था, मैं एक किताब लिख सकता हूं जिसका नाम होगा, कोरोना वायरस के दौर में इश्क़।’’ उस रात दोनों ने तीन बजे तक मैसेज पर बात की। वो कहती हैं, ‘’हमें अहसास हुआ कि हम एक जैसा सोचते हैं, जो कि एक रिश्ते के लिए सबसे मज़बूत आधार है।’’ मिशेल ने पाओला के नाम का एक बैनर बिल्डिंग की छत पर लगाया जो कि उन्हें बेहद पसंद आया और वो काफ़ी खुश हुईं। आमने-सामने रहने के बावजूद उन दोनों ने तय किया है कि फिलहाल वो नहीं मिलेंगे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे क्योंकि मिशेल पेशे से बैंकर हैं और रोज़ाना बहुत से लोगों के संपर्क में आते हैं।

admin