जिस तरह रिक्शे वाले ने कुत्ते को ठंड से बचाया, उस कोशिश ने जीता सभी का दिल

विभव देव शुक्ला

सोशल मीडिया का असर और सोशल मीडिया की पहुँच आज के समय में किसी से छिपी नहीं है। समाज के हर कोने से लेकर समाज के हर वर्ग तक, सोशल मीडिया की पहुँच और असर बराबर है। जब भी हमारे आस-पास कुछ अनोखा या अलग होता है पल भर में लोग उस किस्से को कैद कर लेते हैं और कर देते हैं साझा आभासी दुनिया पर। साझा करने वाले भी हमारे जैसे आम लोग और उसे देखने-समझने वाले भी हमारे जैसे ही लोग।

कंबल में लपेट कर रिक्शे पर बैठाया
एक ऐसी ही घटना हुई देश की राजधानी दिल्ली में जिसे देखते ही पूरा सोशल मीडिया उस पर चर्चा करने लगा। या यूं कहें घटना की ज़मीन तले दबी कोशिश ऐसी थी जिसके बारे में चर्चा करना बेहद लाज़मी था। इस बार पड़ रही सर्दी से सभी हैरान और परेशान हैं, हर जगह सर्दी से हालात खराब हैं। इंसान तो इंसान जानवरों की भी हालत खराब है, हमारे पास तो फिर भी ठंड से बचने के तमाम तरीके हैं लेकिन जानवरों के पास उस तरह के तरीके भी नहीं हैं।
दिल्ली में एक रिक्शे वाले ने एक कुत्ते को ठंड में ठिठुरते देखा। बेशक ठंड में उनकी हालत भी खराब ही है, रिक्शे वाले ने उस कुत्ते को कंबल में लपेटा। इतना ही नहीं कुत्ते को कंबल से लपेट कर अपने रिक्शे पर बैठाया और अपने साथ लेकर गया। यह तस्वीर 2 जनवरी, 2020 को ट्वीटर पर साझा की गई थी जिसे लोगों ने खूब पसंद किया। इस तस्वीर को अभी तक लगभग 12 हज़ार लोग पसंद कर चुके हैं।

थैंक थे हेवेंस लेटर
तस्वीर के साथ लिखा हुआ है ‘Zoom in on the rickshaw and thank the heavens later’. यानि तस्वीर को बड़ा करके करीब से देखिये और इस तरह के फरिश्तों को बाद मे शुक्रिया कह दीजिएगा। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि रिक्शे वाले की यह कोशिश असल मायनों में बेहतरीन थी। इन्सानों के पास तो तमाम तरीके भी मौजूद हैं लेकिन जानवर तो किसी से मदद भी नहीं मांग सकते हैं। ऐसे में रिक्शे वाले की यह कोशिश सभी के लिए किसी नज़ीर से कम नहीं है।

admin