पिंपल की समस्‍या से छूटकारा दिलानें में मददगार होंगे ये उपाय

चेहरे पर पिंपल (Pimple) होना चहेरे की खूबसरती में दाग लगा देता है , चेहरे पर एक पिंपल (Pimple) अक्सर आपके चेहरे पर परेशान करने वाले निशान (Scar) छोड़ सकता है। पिंपल (Pimple) की समस्‍या से निजात पाने के लिए महिलाएं कई प्रकार के प्रयास करती है । जब कई तरह के प्रयास करने के बाद भी पिंपल (Pimple) से छूटकारा नही मिलता है तो परेशान होकर इसे फोड़ने की गलती भी कर बैठते हैं।

पिंपल पॉप (Pimple) करने से आपकी परेशानी अस्थाई तौर पर हल हो सकती है, लेकिन इसका नतीजा चेहरे पर एक दाग के रूप में सामने आता है। इसके साथ ही ये आपके बेदाग और साफ चेहरे की राह में भी बाधा बनते हैं। आज इस लेख के माध्‍यम से हम आपको बतानें जा रहें ऐसे नैचुरल (Natural) उपाय जो  पिंपल की समस्‍या से निजात दिलानें में आपकी मदद करेंगें । तो आइये जानतें हैं इन घरेलू उपायों के बारें में-

हल्दी (Turmeric)
हल्दी (Turmeric) अपने एंटी इंफ्लैमैटरी (anti-inflammatory) और औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। यह डल स्किन को चमकदार बनाने और पिगमेंटेशन (pigmentation) को कम करने में असरदार मानी जाती है। थोड़ी सी हल्दी (Turmeric) दही और बेसन के साथ मिलाएं और इसे प्रभावित क्षेत्र पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से इसे धो दें ।

नारियल का तेल (Coconut Oil)
नारियल के तेल (Coconut Oil) में एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इसे त्वचा की अनेक तरह की परेशानियों के इलाज के लिए कारगर बनाते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए और के से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है और आपको पिंपल के निशान से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।

संतरे के छिलके का पाउडरः
विटामिन सी (vitamin C) से भरपूर संतरे के छिलके त्वचा की सेहत लिए फायदेमंद हैं। ये त्वचा को चमकाने और हाइड्रेट करने में मदद करते हैं, संतरे के छिलके के पाउडर को बस थोड़े से शहद के साथ मिलाएं और 10-15 मिनट के लिए त्वचा पर लगाएं और फिर इसे पानी से धो लें।

एलोवेरा (Aloe vera)
एलोवेरा (Aloe vera) में स्किन को शीतलता पहुंचाने और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। जिससे स्किन में होने वाली जलन और लालिमा को कम करने में मदद मिलती है। यह स्किन की मुंहासे और स्किन इंफेक्शन जैसी परेशानियों में बेहद फायदेमंद है। स्किन पर बेस्ट रिजल्ट के लिए एलोवेरा के पौधे से निकाले गए जेल को सीधे पिंपल के स्कार या दाग पर लगाएं।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में समझें। त्‍वचा संबंधी कोई भी समस्‍या हो तो किसी त्‍वचा विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

admin