झुर्रियों की समस्‍या से निजात दिलाएंगे ये उपाय

झुर्रिया (Wrinkle) सिर्फ चेहरे की चमक कम करने के साथ आप की खुबसूरती पर भी दाग लगा देती है इसलिए चाहकर भी इसे नज़र अंदाज नहीं किया जा सकता। लेकिन इस समस्‍या को रोकनें के लिए उपाय जरूर करना चाहिए । आज इस लेख के माध्‍यम से हम आपको बतानें जा रहें ऐसे घरेलू उपाय जो झुर्रियों (Wrinkle) की समस्‍या से छूटकारा दिलानें में मददगार साबित होंगे तो आइये जानतें हैं –

 मॉयस्चराइज़र का करें इस्‍तेंमाल (Use moisturizer)
रूखी और बेदाग त्वचा किसी को अच्छी नहीं लगती। ऐसे में त्वचा को मॉयस्चराइज्‍ड रखना बेहद जरूरी होता है। ध्यान रखें कि ऑलिव ऑयल, नारियल तेल या किसी मॉयस्चराइजर का जरूर इस्तेमाल करें। एक टीस्पून ऑयल लें। इस मिश्रण से चेहरे और गर्दन पर मसाज करें। ऐसा नियमित रूप से करें। कुछ दिनों में आपको खुद ही फर्क महसूस होने लगेगा।

 स्किन एक्सफोलिएशन जरूरी (Make Skin Exfoliation)
त्वचा के लिए एक्सफोलिएशन (Skin Exfoliation) बेहद जरूरी होता है क्योंकि ये आपकी स्किन को जरूरी नमी सोखने में मदद करता है। ध्यान रखें कि हर हफ्ते चेहरे को एक्सफोलिएट या इसकी स्क्रबिंग करें। 3 टेबलस्पून चीनी और एक टेबलस्पून शहद मिलाकर मिक्सचर तैयार करें और इससे अपनी स्किन की अच्छी तरह स्क्रबिंग करें। ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाएंगी और चेहरा बेदाग दिखेगा।

डाइट हो जबरदस्‍त (Diet be special)
झुर्रियां और फाइन लाइंस दूर करने के लिए सुबह और शाम लगभग एक बोल अंकुरित चने व मूंग को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें। इनमें विटामिन-ई होता है, जो झुर्रियां मिटाने व त्वचा को जवां बनाने में मदद करता है।

हाइड्रेट्रेड रहें हमेशा
स्किन को हाइड्रेटेड रखने का बेस्ट तरीका है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पिया जाए। कम पानी के सेवन से शरीर के अंदरूनी रूखेपन की वजह से अक्सर त्वचा ढीली पड़ जाती है, जिससे रिंकल्स की समस्या होने लगती है। इससे बचने के लिए रोजाना कम से कम 10 से 12 ग्लास पानी पीएं।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में समझें। त्‍वचा संबंधी कोई भी परेंशानी हो तो किसी त्‍वचा विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

admin