चेहरे के फैट्स को कम करनें में मदद करेंगे ये उपाय

 वज़न घटाने के बावजूद कई लोगों को चेहरे से वज़न को कम करने के लिए काफी जद्दोजेहद करनी पड़ती है। आखिर चेहरे पर जमे फैट्स से छुटकारा पाना आसान नहीं है। गोल-मटोल गालों से लेकर डबल चिन तक, चेहरे पर जमा फैट किसी को भी पसंद नहीं आता। अगर आप भी चेहरे के फैट्स से परेशान हैं, तो इससे छुटकारा पाने में हम आपकी मदद कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं 5 तरीके, जिनकी मदद से आप चेहरे के फैट्स को कम कर सकते हैं।

चेहरे से जुड़ी एक्सरसाइज़ करें
ऐसी कई चेहरे की एक्सरसाइज़ हैं, जिनकी मदद से आप चेहरे की मसल्स को मज़बूती दे सकते हैं और फैट को घटा सकते हैं। इनमें से एक एक्सरसाइज़ है, जिसमें आपको जीभ को 10 सेकेंड के लिए ताकत से बाहर निकालना होता है। ऐसा करने पर आपको ठुड्डी और गर्दन के हिससे पर खिचांव सा महसूस होगा।

कार्डियो एक्सरसाइज़ करें
आप जिस तरह का भी वर्कआउट करते हैं, उसमें कार्डियो और ऐरोबिक्स ज़रूर शामिल करें। कोशिश करें कि रोज़ाना 20 से 30 मिनट का कार्डियो वर्कआउट करें। इससे न सिर्फ वज़न घटाने में मदद मिलेगी बल्कि ब्लोटिंग की समस्या भी दूर होगी।

शराब का सेवन कम करें
ज़्यादा शराब के सेवन से ब्लोटिंग की समस्या आम हो जाती है, साथ ही इससे चेहरे पर फैट भी जमा होने लगता है। कोशिश करें कि दिन में सिर्फ एक ग्लास ही पिएं और पानी का सेवन बढ़ा दें।

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट कम करें
रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, जिन्हें प्रोसेस्ड कार्ब्स के रूप में भी जाना जाता है, फाइबर में कम होते हैं। इनमें मुख्य रूप से सफेद ब्रेड, सफेद चावल, सफेद आटा, चीनी, सोडा और मिठाई शामिल हैं। ऐसे कार्ब्स खाने से शरीर में वसा यानी फैट्स की मात्रा बढ़ती है, इसलिए डाइट में रिफाइंड की जगह साबुत अनाज को शामिल करें।

सोडियम भी कम करें
खाने में नमक की मात्रा ज़्यादा होने से ब्लोटिंग और सूजन बढ़ती है। खातौर पर प्रोसेस्ड फूड में नमक की मात्रा ज़्यादा होती है, जिसकी वजह से शरीर में पानी जमा होने लगता है, जिससे वॉटर रिटेंशन की समस्या शुरू हो सकती !

admin