स्किन की ड्रायनेस को दूर करनें में फायदेमंद होंगे ये उपाय

सर्दी के मौसम आमतौर पर त्‍वचा में रूखापन देखने को मिलता है । यह समस्या अक्सर ड्राय स्किन के रूप में समाने आती है । वैसे तो बाजार में कई प्रकार की वस्‍तुएं मिल जाती है लेकिन त्‍वचा पर साइड इफेक्‍ट भी कर सकती है । आपको बता दें कि आप घरेलू उपाय कर भी स्किन के रूखेपन से  से निजात पा सकतें हैं। आपको बहुत ज्यादा कठिन काम करने की जरूरत नहीं होगी। अगर ऐसा है तो ये भी जान लें कि ड्राई स्किन (Dry skin) की वजह मौसम का बदलाव है और उससे आसानी से पीछा छुड़ाया जा सकता है। आज इस लेख के माध्‍यम से आज हम आपको बतानें जा रहें हैं कूछ घरेलू उपाय जो त्‍वचा के रूखेपन से निजात दिलानें में मददगा होगा ।

चेहरे के लिए दालचीनी और शहद का मास्क
शहद स्किन (Honey skin) को नमी मुहैया कराता है जबकि दालचीनी चेहरे से धूल दूर करने में मददगार साबित होता है। स्किन की खुश्की दूर करने के लिए सिर्फ 2 चम्मच शहद और आधा चाय का चम्मच दालचीनी पाउडर लें। अब उसके बाद दोनों सामग्रियों को मिलाकर अपने चेहरे पर मुलायम ब्रश से मसाज करें।

एलोवेरा (Aloe vera)
एलोवेरा में सूजन रोधी गुण और कोलेजन का लेवल बेहतर बनाने में मददगार साबित होता है। शुष्क मौसम में रात को एक चम्मच एलोवेरा जैल चेहरे पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। इस तरह आप नियम का पालन कर सूखे मौसम में भी स्किन को नमर और मुलायम कर सकेंगे।

मिल्क पाउडर फेस पैक (Milk powder face pack)
दूध में सेहतमंद एमिनो एसिड मौजूद होता है जो दूध को बेहतरीन मॉस्चेराइजर बनाने का काम करता है। 2 चाय के चम्मच में मिल्क पाउडर में चुट्की भर हल्दी, एक चम्मच शहद, थोड़ा पानी मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। शुष्क स्किन वाले लोग फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें, इस तरह चेहरा तरोताजा रहेगा।

नारियल के तल से मसाज (Massage from coconut floor)
ड्राय स्किन (Dry skin) का कारण आपकी स्किन में मौजूद फैटी एसिड की कमी होता है। नारियल का तेल उस कमी को पूरा करने के लिए शानदार जरिया है। एक चम्मच नारियल का तेल लें और रोजाना रात को 5 मिनट तेल से चेहरे का मसाज करें। अब रातभर तेल चेहरे पर लगा रहने दें। नारियल का तेल आपके चेहरे पर सूख कर सेहतमंद बनाने का काम करेगा।

नोट – उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी परेंशानी हो किसी त्‍वचा विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

admin