डार्क सर्कल की समस्‍या से निजात दिलानें में मददगा होंगे ये उपाय

आज के समय ज्‍यादातर महिलाएं डार्क सर्कल की समस्‍या से परेंशान रहती है। डार्क सर्कल से मतलब उनके आँखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं जिसे हम डार्क सर्कल भी कहते हैं। ये खुस्बूरति को हमारी खूबसूरती को बेहद नुकसान पहुंचा सकते हैं। डार्क सर्कल होने के बहुत कारण होते हैं। जैसे के की – रहन-सहन, गलत खान-पान जिसमें हमारे शरीर को उचित पोषण आहार नही मिलता। इसके अलावा शरीर को पूरा अराम देना, जो पूरी नींद लेकर ही मिल सकता है। डार्क सर्कल की समस्‍या से के लिए कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्‍तेंमाल कर लेती है लेकिन वह भी इस समस्‍या से निजात नही दिला पाता है । आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जो हमेशा के लिए डार्क सर्कल्स निजात दिलानें में होंगे मददगार तो आइये जानतें हैं

रोज रात को सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें। डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए उन पर थोड़ा बादाम का तेल लगाएं और अगली सुबह ठंडे पानी से धो लें। इससे काले घेरों से छुटकारा मिलता है।

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए गुलाब जल में दही और नीबू के रस मिला लें। इसे अपनी आखों के घेरों पर लगाएं। जब यह पेस्ट सूख जाते तो इसे धो कर दूसरी बार फिर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें

स्किन के लिए खीरा बहुत फायदेमंद होता है। डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए खीरे के रस के को नीबू के रस के साथ मिलाकर आखों के नीचे लगाएं। बीस मिनट बाद इसे ठन्डे पानी से धो दे।इससे काफी फायदा मिलता है।

बादाम का इस्तेमाल करके भी डार्क सर्कल्स से मुक्ति पायी जा सकती है। बादाम को पीस कर पेस्ट बना ले। अब इसमें थोडा दूध मिलाएं। आखों के नीचे यह पेस्ट लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। काफी राहत मिलेगी।

admin