मैकअप में त्‍वचा के लिए ये चीजें हो सकती है नुकसान दायक

आज कल खूबसूरत दिखने के लिए अधिकतर मैकअप का उपयोग किया जाता है हर कोई मैकअप करना पसंद करता है लेकिन मैकअप की कूछ चीजें ऐसी होती है जान त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकती है । आजकल वयस्कों में मुँहासे और ब्रेकआउट बहुत अधिक आम हैं। वे दर्दनाक हैं, जो देखने में सुंदर नहीं हैं और सभी में से अधिकांश, यह हमें बहुत सचेत करता है। लेकिन क्या पहली जगह में मुँहासे का कारण बनता है? यह तब होता है जब मृत त्वचा कोशिकाएं त्वचा के छिद्रों को बंद कर देती हैं , जिससे छिद्रों में और त्वचा के नीचे जमाव हो जाता है।

 ऐसी स्थिति में सबसे बुरी बात यह है कि मेकअप लागू करें जो आपकी त्वचा को उत्तेजित कर सकता है और इसे खराब कर सकता है। हालांकि, एक समाधान है – यह उन उत्पादों का उपयोग कर रहा है जो आपकी त्वचा को लाभान्वित करेंगे और अधिक नुकसान नहीं पहुंचाएंगे ।

चेहरा धोएं
यह एक महत्वपूर्ण कदम की तरह नहीं लग सकता है, लेकिन अपने चेहरे को धोने और एक नरम तौलिया के साथ इसे सूखने के लिए इसका अत्यंत महत्वपूर्ण है। अक्सर स्क्रब या एक्सफोलिएट न करें, इससे आपकी त्वचा शुष्क हो सकती है जिससे आपकी स्थिति खराब हो सकती है।

त्वचा को मजबूत बनाएं
खूबसूरत आर्ट पीस बनाने के लिए आपको एक चिकने कैनवास की जरूरत होती है। अगला महत्वपूर्ण कदम त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना है। यह त्वचा को चिकना बनाता है और आपकी त्वचा को एक स्वस्थ रंग देता है।

रंग सुधार
कलर करेक्टर्स ब्लमिश और निशान को छिपाने में मदद करते हैं। ग्रीन करेक्टर का उपयोग लालिमा, टूटी केशिकाओं और किसी भी अन्य प्रमुख दोष को कवर करने के लिए किया जाता है। प्रभावित क्षेत्रों पर एक छोटी राशि लागू करें और फिर इसे एक कंसीलर के साथ कवर करें। एक आवेदक या अपने हाथ से इसे धीरे से ब्लेंड करें।

ब्लश का संकेत
अपने गालों पर एक तरल गाल टिंट या एक ब्लश का उपयोग करें फिर इसे अपनी उंगलियों के साथ हल्के से मिलाएं। ब्लश आपके चेहरे को एक सुंदर प्राकृतिक दिखने वाली चमक देगा।

एपली प्राइमर
प्रेप, प्रेप और प्रेप कुछ और। बहुत से लोग प्राइमर के महत्व को समझते हैं लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए। प्राइमर मेकअप रूटीन के किसी भी अन्य स्टेप जितना ही महत्वपूर्ण है। यह मेकअप को सुचारू रूप से लागू करने में मदद करेगा और चेहरे को एक सुंदर चमक देगा।

 ओस “फाउंडेशन” पर “मैट” चुनें
हम जानते हैं कि स्पार्कली फाउंडेशन आपकी त्वचा को एक चमकदार चमक देता है और इसके सभी क्रोध, जो ज्यादातर लड़कियों के लिए काम करता है वह आपके लिए काम नहीं कर सकता है। सही नींव खोजने का सबसे अच्छा तरीका उत्पादों पर आपकी प्रतिक्रिया को ट्रैक करना और त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना है।

उन उत्पादों के लिए विकल्प जो एक “ओस” के बजाय मैट हैं। माथे, गाल, ठोड़ी और नाक पर नींव लागू करें और ब्रश का उपयोग करके इसे मिश्रण करें। ब्रश को वृत्ताकार गतियों में घुमाएं और इसे अपने चेहरे पर समान रूप से फैलाएं। अपनी गर्दन और कान मत भूलना।

एक ब्रोंज़र का उपयोग करें
एक ब्रोंज़र का उपयोग करें जो आपकी त्वचा की टोन से केवल एक छाया या दो गहरा है और नाक, ठोड़ी और हेयरलाइन पर हल्के से लागू होता है। ब्रोंज़र लगाने के बाद आपका चेहरा नुकीला दिखेगा।

लिप_टिन्‍ट_ऐकसकिन
आपका मेकअप बिना लिप कलर के पूरा नहीं होता है। ऐसा लिप कलर चुनें जो आपकी स्किन टोन के साथ-साथ आपके आउटफिट को भी कॉम्प्लीमेंट करे। यदि लिपस्टिक की बनावट आपके लिए बहुत ज्यादा है तो आप लिप टिंट या ग्लॉस का उपयोग कर सकती हैं।

सोने से पहले मैकअप मिटाना जरूरी 
आपको बता दें कि मेकअप को हटाना एक महत्वपूर्ण कदम है जिससे आपको कभी भी बचना नहीं चाहिए। यदि आपकी त्वचा पहले से ही पीड़ित है, तो मेकअप नहीं हटाने से यह खराब हो जाएगा। तो, सभी मेकअप को हटाने के लिए मत भूलना। याद रखें, उस पर कभी न सोएं ।

admin