चेहरे की चमक को बढ़ानें में मदद करेंगी ये चीजें

वर्तमान समय में कोन नही चाहता कि वह खूबसूरत (beautiful) और आकर्षक (Attractive) दिखें और खूबसूरत दिखने के लिए अलग-अलग तरीके अपनातें हैं लेकिन कुछ खास असर नहीं होता। कूछ कूछ ऐसे प्रोडक्‍ट भी यूस कर लेतें हैं जिससे त्‍वचा खराब होने लगती है ऐसे में अगर आप नेचुरल और परमानेंट निखार चाहती हैं तो आज हम आपको ब्यूटी प्रोडक्ट्स के अलावा 4 ऐसे उपाय बताएंगे जिससे चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाया। ये आपको इंस्टेंट निखार देगा और दमकती त्वचा भी।

मलाई (Cream) : 
लोग ब्रेड या फिर रोटी पर मलाई (Cream) लगाकर खाते हैं, क्योकि ये खाने में काफी स्वादिष्ट होती है। लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि ये हमारे चेहरे को निखार देने का काम कर सकती है। इसके लिए आपको दूध की मलाई (Cream) में एक चुटकी हल्दी पाउडर और थोड़ा सा गुलाबजल डालकर अच्छे से मिलाना है और फिर अपने चेहरे पर लगना है। लगाने के बीस मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और ऐसा रोजाना करने से आपके चेहरे को कई फायदे मिल सकते हैं।

नींबू (Lemon): 
आपको करना ये है कि नींबू (Lemon):  के रस को चेहरे पर लगाना है और फिर थोड़ी देर बाद साफ पानी से इसे धो लेना है। इसके अलावा शहद भी आपके चेहरे को नया निखार देने का काम कर सकता है। इसके लिए आपको शहद में जैतून का तेल मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाना है। इससे आपके चेहरे का रुखापन खत्म होगा और आपको नया निखार मिलने में मदद मिलेगी।

एलोवेरा (Aloe vera) :
एलोवेरा (Aloe vera)  या फिर एलोवेरा जेल आपके चेहरे को कई लाभ दे सकते हैं। हमारे चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे, छोटे-मोटे दाने, आंखों के नीचे काले घेरे आदि सभी को हटाने में एलोवेरा (Aloe vera)  काफी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) को अपने चेहरे पर थोड़ी देर लगाना है और फिर गुनगुने पानी से धो लेना है। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको लाभ मिल सकता है।

टमाटर (tomatoes:) :
ठीक इसी तरह ये आपके चेहरे को निखारने में भी आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको टमाटर (tomatoes:) को बीच में से काटना है और फिर दोनों हाथ से अपने चेहरे पर मलना है। 10 से 15 मिनट तक ऐसा करने के बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। टमाटर (tomatoes:) में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) हमारी त्वचा को पोषण प्रदान करने का काम करते हैं।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी (Information) व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर (Professional doctor) की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

admin