बालो की लंबाई बढ़ानें में मददगार होंगी ये टिप्‍स

चाहे लड़का हो या लड़की हो बाल दोनो के लिए सुंदरता का प्रतीक है लेकिन घने और लंबे बाल महिलाओं की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। आज के समय में महिलओं में बाल संबंधी कई प्रकार की समस्‍याएं को देखा जाता है जैसे बालो का झड़ना, बालो का टूटना जिसके कारण बाल घनें नही हो पातें हैं जिसके चलते कही न कही महिलाओं की खूबसूरती पर भी प्रभाव‍ पड़ता है ।बाल संबधी इन समस्‍यओं  से निपटने के लिए महिलांए कही प्रकार के प्रोडक्‍ट का इस्‍तेंमाल करती है और अगर उनसे भी कोई फायदा नही होता है तो परेंशान होने लगती है । ऐसे में एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल खाने के अलावा हेयर ग्रोथ के लिए भी किया जा सकता है। इसे आप कई तरीकों से इस्तेमाल कर बालों की लंबाई को तेजी से बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही बाल घने, लंबे व जड़ों से मजबूत बनेंगे।

नारियल तेल और शहद
एक कटोरी में 1 टेबलस्पून नारियल का तेल, 1 टेबलस्पून जैतून का तेल, 1 टेबलस्पून शहद और 1 अंडे का सफेद भाग मिक्स करें। तैयार मिश्रण को बालों पर जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर मसाज करें। 1 घंटे तक लगा रहने के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

नारियल का तेल और शिकाकाई
एक कटोरे में 2 टेबलस्पून नारियल तेल, 1 टेबलस्पून शिकाकाई पाउडर और 1 टेबलस्पून आंवले का जूस डालकर मिक्स करें और गैस पर पकाएं। तैयार मिश्रण को छान कर बालों की जड़ों पर लगाकर मसाज करें। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में बालों को शैंपू से धो लें।

ऑलिव ऑयल के साथ एप्पल साइडर विनेगर
इसके लिए सबसे पहले ऑलिव ऑयल के 4 चम्मच लें और उसमें 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब तैयार किए गए इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाकर 4 से 5 मिनट तक मालिश करें। अब एक घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें।

दही व शहद के साथ एप्पल विनेगर
इसके लिए एक कप दही में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर अच्छे से मिक्स करें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाकर 15 मिनट के लिए रखें और फिर शैंपू से धो लें।

ऐलोवेरा और अंडा
एक कटोरी में 2 टेबलस्पून ऐलोवेरा जेल, 1 अंडे का सफेद हिस्‍सा डालकर अच्छे से मिलाएं। तैयार पेस्ट को बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। यह हेयर मास्क बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के साथ सिल्की व शाइनी बनाने में मदद करता है।

admin