पिंपल्‍स को दूर कर चेहरे की सुंदरता को बढ़ाएंगी ये टिप्‍स

आज के समय में त्‍वचा से संबंधित समस्‍या देखने को मिलती है जैसे कि पिंपलि्स होना , चेहरे पर मुंहासे होना आदि कई समस्‍याएंह हैं लेकिन इनमें से कूछ भी होने पर ये चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देती है । कई बार किसी जरूरी काम को अंजाम देने से पहले ही चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं। मुंहासे चेहरे की खूबसूरती तो कम करते ही हैं, साथ ही कई बार दर्द व इनसे खून भी निकलने लगता है। धूप, धूल-मिट्टी, अनहेल्दी डाइट और प्रदूषण की वजह से कई बार लोग स्किन प्रॉब्लम्स से घिर जाते हैं। आज इस लेख के माध्‍यम से आज हम आपको बतानें जा रहें हैं कूछ घरेलू उपाय जो इन समस्‍याओं से छुटकारा दिलानें में आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे तो आइये जानतें हैं ।

स्किन एक्सपर्ट के मुताबिक जो लोग ज्यादा मुंहासों की समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें स्किन के लिए वैनिला एक्सट्रैक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पिंपल्स की परेशानी को कम करते हैं। साथ ही, ये ब्रेकआउट, लालीपन और जलन की समस्या से भी निजात मिलती है।

जो लोग पिंपल्स से परेशान हैं वो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार बेकिंग सोडा के पेस्ट को 24 घंटे में 2 से 3 बार इस्तेमाल करने पर एक दिन के अंदर ही इनसे छुटकारा मिल सकता है। जरा सा पानी में बेकिंग सोडा को मिलाकर प्रभावित हिस्से में लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें।
हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। मुंहासे जल्दी ठीक करने के लिए एक्सपर्ट्स उन उत्पादों के इस्तेमाल की सलाह देते हैं जिनमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाएं। बता दें कि हल्दी को एक एंटीसेप्टिक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। 2 चम्मच दही में, 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच बेसन मिलाएं और फिर उसका एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे और गर्दन पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। इस फेस पैक को सप्ताह में कम से कम 2 बार लगाएं।

दालचीनी में जो तत्व पाए जाते हैं वो चेहरे पर से मुंहासों को दूर करने में कारगर माने गए हैं। इसमें एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। ये ब्लड फ्लो को बेहतर करने में मददगार हैं। सबसे पहले दालचीनी के साथ शहद को 3: 1 के अनुपात में लें। रात को इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और रात भर के लिए रहने दें। सुबह उठकर चेहरा धो लें।

एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं। इससे पिंपल्स कम करने में मदद मिलती है। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए लोग एलोवेरा के साथ नीम का फेस मास्क बना सकते हैं। नीम में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो इन परेशानियों को दूर करने में कारगर हैं।

admin