नेचुरल तरीके से चेहरे की खूबसूरती बढ़ाएंगी ये टिप्‍स

बात जब खूबसूरत दिखने की हो तो महिलाएं अधिकतर पार्लर का रूख करती है लेकिन वह चमकदार त्‍वचा सिर्फ कूछ समय तक ही रहती है । पार्लर से चेहरे पर खूबसूरती तो मिल जाती है लेकिन कही न कही चेहरे के लिए नुकसान दायक हो सकतें हें । जब नेचूरल तरीके से सुंदरता पाने की बात आती है तो चेहरे की सुंदरता और देखभाल के लिए चंदन को दुनिया भर में बहुत  प्राचीनकाल से इस्‍तेंमाल होता आ रहा है । चंदन पाउडर और उससे बना फेस पैक चेहरे पर पड़े गहरे दाग धब्बों, झाइयां और झुर्रियों को भी दूर करता है। यह स्‍किन को टाइट बनाता है और त्‍वचा में निखार भर कर उसे चमकदार बनाता है। वैसे तो आप चंदन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अच्छे रिजल्ट पाने के लिए बेहतर होगा कि आप चंदन की लकड़ी को घिसकर इस्तेमाल करें। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं चंदन से बने कुछ फेसपैक जिससे आप बेदाग और गोरी तव्चा पा सकती हैं।

चंदन, बादाम, शहद और दूध का पेस्ट (Sandalwood, almond, honey and milk paste)
चंदन पाउडर को बादाम पाउडर, दूध, शहद, नींबू के रस या हल्‍दी पाउडर के साथ मिक्‍स करें और चेहरे पर लगाएं। इससे आपको चमकदार त्‍वचा प्राप्‍त होगी।

चंदन और गुलाबजल फेसपैक (Sandalwood and Gulab Water Facepack)
चंदन पावडर और गुलाबजल मिक्‍स कर के पूरे चेहरे पर लगाएं। फिर इसे कुछ देर के लिए सूखने दें। बाद में इस पर थोड़ा पानी छिड़के। उसके बाद इसे हल्‍के हल्‍के हाथों से रगड़ें और मास्‍क को निकालें। इस फेस मास्‍क से चेहरे की झाइयां दूर होती हैं। अगर आपकी स्‍किन ड्राई टाइप की है तो गुलाबजल की जगह पर दूध डालें।

चंदन और दही फेसपैक (Sandalwood & Yogurt Facepack)
एक चम्मच चंदन पाउडर में आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच दही मिलाएं। इसको अच्छी तरह से मिक्स करें और चेहरे पर फेस पैक की तरह अप्लाई करें। इस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर ऐसे ही लगाकर छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे पर जमी गंदगी निकलेगी, चेहरे की चमक बढ़ेगी और पिंपल्स से भी छुटकारा मिलेगा।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव समान्य  जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में न समझें। त्‍वचा संबंधी कोई भी समस्‍या हो तो किसी त्‍वचा विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

admin