डैंड्रफ की समस्‍या से निजात दिलाएंगी ये टिप्‍स

सर्दियों में डैंड्रफ होना आम समस्या है लेकिन अगर इसे रोका न जाए, तो बालों के साथ आपकी स्किन को भी काफी नुकसान पहुंचता है। बालों में डैंड्रफ होने की समस्‍या के चलतें महिलाओं (Women) की सुंदरता (Beauty) पर भी कही न कही प्रभाव पड़ता है । शादी पार्टी में अगर रूसी की समस्‍या हो जाती है तो हमें अपने आप में शर्मिंदगी महसूस होने लगती है वैसे तो आज के समय कई प्रकार के प्रोडक्‍ट (Product) हैं से रूसी की समस्‍या से छूटकारा (Discounted) दिला सकतें हैं। लेकिन आज हम इस लेख के माध्‍यम से आपको घरेलू उपाय बतानें जा रहें हैं जो आपको डेंड्रफ या रूसी की समस्‍या सें छूटकारा दिलानें में मददगार साबित होंगे तो आइये जानतें हैं ।

नारियल का तेल
नारियल तेल स्किन और बालों के रूखापन को रोकने में मदद करता है। नारियल तेल बालों डैंड्रफ की समस्या को जड़ से हटाकर बालों को स्वस्थ और नर्म बनाता है। नारियल तेल में एलोवेरा जेल डालकर लगाने से बाल शाइनी और मजबूत भी बनते हैं।

टी ट्री ऑयल ट्राई करें (Try tea tree oil)
आपको बता दें कि टी ट्री ऑयल एंटी माइक्रोबियल (Microbial) और एंटी इंफ्लेमटरी गुण (Anti inflammatory properties) होते हैं, जिससे रूसी के लक्षणों को कम करने में फायदेमंद (Beneficial) होती है । टी ट्री ऑयल (Tea tree oil) से स्कैल्प की सूजन और खुजली भी खत्म हो जाती है।

एलोवेरा (Aloe vera)
एलोवेरा एक ऐसा रामबाण लोशन है जिसके इस्तेमाल से बालों और स्किन को स्वस्थ रखा जा सकता है। एलोवेरा को टी ट्री ऑयल के साथ मिलाकर लगाने से बालों से डैंड्रफ दूर होता है।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)
आपको जानकारी के लिए बता दें कि एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) यानी सेब से बना सिरका बालों से डैंड्रफ हटाने के साथ बालों को मजबूत और शाइनी भी बनाता है। सिरके की अम्लता स्कैल्प से डेड स्किन को हटाकर बालों की ग्रोथ बढ़ाती है।

दही (curd)
दही में कुछ बूंदे नींबू की मिलाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। सप्ताह में दो बार के इस्तेमाल से ही रूसी की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

admin