बालों में पोषण की कमी को दूर करने के साथ बालो की चमक बढ़ाएगी ये टिप्‍स

आज के समय में बालो को खूबसूरत व कलरफुल बनाने के लिए तरह तरह के प्रयास करतें हैं । उनमें से ही एक उपाय है बालों को नर्म मुलायम और कलरफुल रखने के लिए बहुत सारे लोग मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल मेहंदी नहीं बल्कि इसे अंडे के साथ मिलाकर लगाने से बालों में नई चमक आती है। साथ ही ये घने और मुलायम भी हो जाते हैं।

दरअसल, बालों में केवल हिना लगाने से वो बालों को रूखा और बेजान बना देती हैं। लेकिन अगर इन्हें अंडे के साथ मिलाकर बालों में लगाएं तो ये बालों की नमी को बैलेंस करता है। साथ ही बालों में मजबूती आ जाती है। अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में ये बालों के झड़ने के क्रम को तोड़ता है। साथ ही मजबूती भी देता है।

बालों में पोषण की कमी की वजह से बाल पतले तो होते ही हैं। वहीं बालों में चिपकापन रहता है। अगर मेहंदी और अंडे को साथ में मिलाकर लगाया जाए तो बालों का पतला और सफेदपन चला जाता है और बाल काले रंग के दिखने लगते हैं। अगर आप बालों को नेचुरल तरीके से स्ट्रेट करना चाहते हैं तो बालों में अंडे के साथ हिना जरूर लगाएं।

बालों में केमिकल और कई सारे ड्रायर, जेल और स्ट्रेटनर की वजह से बाल डैमेज हो जाते हैं। इस डैमेज को कम करना हो तो हिना के साथ अंडे को मिलाकर लगाएं। इसमे मौजूद विटामिन ए और विटामिन ई के साथ बायोटिन होता है। जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

बालों को सफेद और रूखे बेजान होने से बचाना है तो अंडे के साथ दो अंडे के पीले भाग को मिलाकर रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह इसे लगा लें। इसे बालों में ज्यादा से ज्यादा 3 घंटे के लिए लगाएं। फिर बालों को धो दें।

admin