चेहरे के अनचाहे बालों को आसानी से दूर कर देंगी ये टिप्‍स

महिलाएं अपने अनचाहे बालों को हटाने के लिए अलग- अलग तरीके अपनाती हैं। इन दिनों सिर्फ वैक्सिंग ही नहीं लेजर हेयर रिमूवल, हेयर रिमूविंग क्रीम और शेविंग करती हैं। जब भी बॉडी के अनचाहे बालों को हटाने की बात आती है तो रेजर का इस्तेमाल करती है। लेकिन जब बात फेशियल हेयर की होती है तो रेजर के इस्तेमाल को लेकर काफी कंफ्यूज रहती हैं।

महिलाओं में चेहर पर रेजर का इस्तेमाल करने को लेकर कई आशंकाएं होती हैं। उन्हें लगता है कि चेहरे पर रेजर का इस्तेमाल करने से घने बाल आएंगे। इसी के साथ स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं। आइए जानते हैं फेशियल रेजर करने से क्या नुकसान होते हैं। इसका किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरे पर नहीं आते घने बाल
फेशियल रेजर का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को कोई नुकसान नहीं होता है। अगर आप इसका सही तरीके से इस्तेमाल करेगी तो आपके चेहरे पर कोई कट नही लगेगा। रेजर चलाते समय ज्यादा दबाव न लगाएं। हमेशा जिस तरफ बालों उसी डायरेक्शन में रेजर चलाएं। उल्टी दिशा में रेजर न चलाएं।

टूल्स
जब भी आप रेजर को चुनते है तो ऐसे ब्लेड का चुनाव करें जो आपके चेहरे पर आसानी से बालों को निकालें। आप शेविंग सोल्यूशन य साबुन का इस्तेमाल कर सकती हैं।

किस तरह यूज करें
शेविंग करने से पहले अपने चेहरे पर साबुन से फोम बना लें और हल्के- हल्के हाथों से रेजर को चलाएं। हमेशा रेजर उसी दिशा में चलाएं जिस तरफ आपके चेहरे पर बाल है। किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचने के लिए ब्लेड को साफ रखें। साथ ही शेविंग करते समय अपने हाथों से ज्यादा दबाव न डाले।

फायदा
वैक्सिंग से चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने से दर्द होता है। इसके अलावा स्किन एलर्जी और रैशेज होने की समस्या होती है। हालांकि रेजर का इस्तेमाल करने से आपको दर्द नहीं होगा और आसानी से बाल हट जाएंगे।

चेहरे के बालों को हटाने के लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत नहीं होगी ।आप खुद से घर पर अपने चेहरे के बालों को हटा सकती हैं ।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

admin