बेटे को रोज फ्लाइट से मां का दूध लाकर देता है ये पिता

नई दिल्ली

कोरोना कॉल में ये खबर हमें बड़ी राहत देती है। किसी नवजात की अपनी मां से एक हजार मील के दूरी। पर इस दूरी में भी उसे मां का दूध नसीब हुआ। लेह में पैदा हुए बच्चे को एक माह से दिल्ली से फ्लाइट से माँ का दूध पहुंचाया जा रहा है। ऐसा इसलिए कि मां लेह के अस्पताल में है और बच्चे को एक सर्जरी के लिए दिल्ली शिफ्ट किया गया। पिता जिकमेट वांगडू ने अपने बेटे को मां का दूध देने की ठानी। एक हजार किलोमीटर की दूरी को भूलाकर वे प्रतिदिन फ्लाइट से लेह से दूध दिल्ली मंगवाकर बच्चे को पिला रहे। माता-पिता के इस ज़ज़्बे से डॉक्टर्स भी हैरान हैं।

मामला ये है कि 16 जून को इस बच्चे का जन्म लेह में सिजेरियन से हुआ था। बच्चे की श्वांस नली और भोजन नली दोनों आपस में जुड़ी हुईं थी। इस वजह से वहां डॉक्टरों ने सर्जरी के लिए दिल्ली मैक्स अस्पताल के पीडियाट्रिक सर्जन डॉ. हर्षवर्धन के पास केस रेफेर किया। सिजेरियन ऑपरेशन के कारण उसकी मां दिल्ली नहीं आ सकीं। क्योंकि ऑपरेशन के महज दो दिन ही हुए थे।

बच्चे के पिता मैसूर में शिक्षक

मैक्स अस्पताल के मुताबिक, बच्चे को मां का दूध देना बहुत जरूरी था, इसलिए प्रतिदिन लेह से मां का दूध लाकर बच्चे को दिया जाता है। अच्छी बात यह है कि बच्चे के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है। डॉक्टर कहते हैं कि एक सप्ताह में बच्चे को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। बच्चे के पिता जिकमेट वांगडू कर्नाटक के मैसूर में शिक्षक हैं वह भी उसी दिन दिल्ली पहुंचे। इसके बाद मैक्स में 19 जून को बच्चे की सफल सर्जरी की गई।

थ्री इडियट के वांगडू की तरह दिमाग चलाया इस पिता ने

बच्चे के पिता जिकमेट वांगडू ने कहा कि डॉक्टरों ने कहा कि बच्चे को मां का दूध देना बहुत जरूरी है। क्योंकि मां का दूध बच्चों के लिए अधिक फायदेमंद होता है और कई तरह संक्रमण से बचाता है। लेह से दूध लाना बेहद चुनौतीपूर्ण था। फिर भी इस कार्य को ठाना। इसमें उनके दोस्तों का भी सहयोग मिला। उन्होंने कहा कि लद्दाख एयरपोर्ट पर उनके कुछ मित्र कार्यरत हैं, जो दूध को किसी यात्री की मदद से प्रतिदिन दिल्ली एयरपोर्ट पर भेजते हैं। बच्चे की मां शाम छह बजे से सुबह के बीच तीन से चार बार दूध एकत्रित करती हैं। जिसे सुबह की फ्लाइट से दिल्ली एक घंटे में पहुंचा दिया जाता है। लेह से दिल्ली दूध लाने में बच्चे के पिता के दोस्तों के अलावा कई अनजान यात्री भी मददगार बने। जो विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट से दिल्ली दूध लाने में मदद करते हैं।

admin