बिना मैकअप के खूबसूरत दिखना है, ट्राय करें ये Beauty Tips

जब बात आती है खूबसूरत दिखने की तो महिलाएं मैकअप करना ज्‍यादा पसंद करती है । मैकअप करने से खूसूरत तो दिखने लगती है लेकिन चेहरे पर कई घंटों तक मेकअप लगा रहने से स्किन संबंधी परेशानियां हो सकती है। नेचूरल तरीके से सुंदरता होना बेहद जरूरी है । आपको बता दें कि असल में, स्किन के लिए भी डिटॉक्स जरूरी होता है। ताकि त्वचा अच्छे से सांस ले पाएं। आज इस लेख के माध्‍यम से हम आपको कुछ साधारण सी ब्यूटी टिप्स बतानें जा रहें हैं जिसकी मदद से आप बिना मेकअप के ही चेहरे पर नेचुरल व गुलाबी निखार ला सकते हैं।

सोने से पहले भी करें फेसवॉश ( face wash even before bedtime)
स्किन पर नेचुरल लाने के लिए दिन के साथ सोने से पहले भी अच्छे से फेसवॉश करें। असल में, रात को हमारी स्किन रिपेयर होती है। इसके लिए इसे सोने से पहले माइल्ड फेसवॉश से चेहरा धोएं। बाद में मुंह में हवा भरपर आंखों व चेहरे पर ठंडे पानी से छींटें मारें।

टोनर का करें यूज (Use toner)
चेहरा धोने के बाद टोनर का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप घर ही गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में उबाल कर टोनर बना सकती है। इससे स्किन का पीएच बैलेंस रहेगा। चेहरे पर पड़े पिपंल्स, दाग-धब्बे, काले घेरे, झुर्रियां आदि दूर होकर ग्लोइंग व हैल्दी स्किन मिलेगी। साथ ही फ्रेश फील होगा।

सनस्क्रीन जरूर लगाएं (Don’t forget to apply sunscreen)
घर से निकलने के करीब 15 मिनट पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इससे सूरज की तेल किरणों से बचाव रहेगा। साथ ही स्किन को अंदर से पोषण मिलने से डिटॉक्स होने में मदद मिलेगी।

फेसपैक का करें यूस (Use facepack)
स्क्रबिंग के बाद फेसपैक लगाएं। इससे स्किन पर जमा गंदगी साफ होकर दाग-धब्बे, डार्क सर्कल, झाइयों व झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। साथ ही चेहरा बेदाग, साफ व निखरा नजर आता है। इसके लिए आप घर पर ही बेसन, चंदन, हल्दी, नींबू का रस व गुलाब जल से फेसपैक बना सकते हैं।

स्क्रबिंग जरूर करें (Do scrubbing)
त्वचा पर गंदगी जमा होने से चेहरा डल, ड्राई और खुरदरा नजर आने लगता है। इसके लिए हफ्ते में 2 बार स्क्रबिंग करनी चाहिए। स्क्रबिंग करने से बंद रोमछिद्र खुलते हैं। ऐसे में इसमें जमा गंदगी साफ होकर स्किन को सही से सांस लेने में मदद मिलती है। इसके अलावा डेड स्किन सेल्स साफ होकर चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आता है। इसके लिए आप घर पर ही नींबू का रस व चीनी इस्तेमाल कर सकते हैं।

admin