आज लगातार तीसरे दिन बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत

नई दिल्ली। सरकारी तेल कंपनियां निरंकुश होकर पेट्रोल डीजल की कीमतों में इजाफा कर रही हैं। गुरुवार यानी 11 फरवरी, 2021 को लगातार तीसरे दिन फ्यूल के रिटेल दामों में बढ़ोतरी की गई है। हर बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम एक नई ऊंचाई पर पहुंच रहे हैं. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने गुरुवार को सभी मेट्रो शहरों में पेट्रोल-डीजल के दामों में 22-25 और ्28-31 पैसों की क्रमश: बढ़ोतरी की है. बुधवार को भी पेट्रोल के दामों में 26-30 पैसे और डीजल के दामों में 24-29 पैसों की बढ़ोतरी की गई थी.

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के अनुसार, गुरुवार के रिवीज़न के बाद दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे मंहगा होकर 87.85 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है. वहीं, डीजल की कीमत 78.03 रुपए प्रति लीटर चल रही है. बता दें कि दिल्ली में पेट्रोल अपने ऑल-टाइम हाई पर चल रहा है. वहीं 2021 में ही यानी डेढ़ महीनों के अंदर ही यहां पेट्रोल 3.84 रुपए प्रति लीटर और डीजल 3.91 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

मुंबई में पेट्रोल 94.36 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है, यहां पेट्रोल 24 पैसे महंगा हुआ है. वही डीजल की कीमत 31 पैसे महंगी होकर 84.94 रुपए प्रति लीटर चल रही है. कोलकाता में पेट्रोल 24 पैसे महंगा होकर 89.16 रुपए प्रति लीटर है, वहीं डीजल 30 पैसे महंगा होकर 81.61 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है. चेन्नई में पेट्रोल 90.18र रुपए प्रति लीटर और डीजल 83.18 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है.

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल भी काफी मजबूत हुआ है. लंदन का ब्रेंट क्रूड 60 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है. हालांकि, भारतीय बॉस्केट के लिए जो कच्चा तेल आता है उस पर रेट में बदलाव का असर 20-25 दिन के बाद दिखता है.

नए साल की शुरुआत से ही पेट्रोल डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price Today) लगातार बढ़ रहे हैं। इस बढ़ोत्तरी के चलते इतने से ही दिन में पेट्रोल डीजल 4 रुपये तक महंगा हो गया है। रुक-रुक कर लगातार महंगे हो रहे पेट्रोल डीजल के दाम अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं।

बुधवार को पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum and Natural Gas) ने धर्मेंद्र प्रधान ने राज्यसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब में कहा कि केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले टैक्स में कोई कटौती नहीं करेगी। पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि सरकार के पास पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला टैक्स को घटाने का अभी कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ाना या कम करना सरकार की जरूरतों और मार्केट की स्थिति जैसे कई पहलुओं पर निर्भर करता है।

admin