बीएसएफ के 85 और जवानों में फैला संक्रमण

नई दिल्ली।

सीमा सुरक्षा बल भी कोरोना की चपेट में, संक्रमित कुल जवानों की संख्या 154 हुई

कोरोना का कहर अब तेजी से अर्द्ध सैनिक बलों के बीच फैलने लगा है। बुधवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 85 और जवानों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है। कोरोना से संक्रमित बीएसएफ के जवानों की कुल संख्या 154 पर पहुंच गई है। यह जानकारी बीएसएफ के एक अधिकारी की ओर से दी गई है।

कोरोना संक्रमित जवानों में 60 से अधिक जवानों को दिल्ली के जामिया और चांदनी महल क्षेत्र में कानून और व्यवस्था के लिए तैनात किया गया था। उधर, संक्रमित जवानों में से 37 जवान त्रिपुरा सीमा से हैं। कुल 85 नए मामलों का पता चला है। बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा कि फोर्स लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवा में तैनात थी। बुधवार को बीएसएफ के मुख्यालय की दो मंजिलों को कोरोना के खतरे को देखते हुए सील कर दिया गया है। बता दें कि लगभग 2.5 लाख कर्मियों वाली मजबूत सीमा बल को पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ भारत की सीमाओं पर तैनात किया गया है।

आईटीबीपी के जवान भी हुए संक्रमित

अब तक भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 45 जवान कोरोना के शिकार हो चुके हैं। इनके संपर्क में आने वाले 76 जवानों को आईटीबीपी के छावला कैंप में क्वारंटीन किया गया है। आईटीबीपी से मिली जानकारी के मुताबिक जो 45 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, उनमें से 43 जवान आईटीबीपी के टिगरी कैंप में तैनात हैं।

दिल्ली पुलिस में कोरोना से पहली मौत

दिल्ली पुलिस में कोरोना से पहली मौत की पुष्टि हुई है। भारत नगर थाने में तैनात कांस्टेबल की मौत कोरोना वायरस के कारण हुई है। मौत के बाद कोरोना का टेस्ट करवाया गया था, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 32 वर्षीय कॉन्स्टेबल अमित की तबीयत मंगलवार को अचानक से बिगड़ गई थी। जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

सुरक्षा बलों के लिए भोजन की नई सूची तैयार

केंद्रीय सुरक्षा बलों में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों ने आला अफसरों की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना का मुकाबला करने के लिए जवानों से कहा गया है कि वे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं। इसके लिए उन्हें खानपान में बदलाव लाना होगा। डायरेक्टर जनरल (मेडिकल ब्रांच) ने सुरक्षा बलों के लिए खाने की नई सूची तैयार की है। इसमें कहा गया है कि जवान शराब से दूरी बना लें और खाने में दही, बादाम और मछली को शामिल करें। अंडा और लाल मिर्च का सेवन भी प्रतिरक्षा प्रणाली को ताकत देगा।

admin