ट्रम्प ने अब डब्ल्यूएचओ को धमकी दे डाली कहा फंडिंग पर लगाएंगे रोक

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कुछ दिनों से धमकी देने में एक्सपर्ट हो गए हैं। पहले भारतीय पीएम पर निशाना साधते हुए उनको धमकी दी अब सीधे डब्लूएचओ पर आरोप लगा दिया। व्हाइट हाउस में मीडिया ब्रीफिंग के दौरान वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) का फंड रोकने की धमकी दी।

मंगलवार को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन को उनके देश की ओर से दिए जाने वाली वित्‍तीय फंड में कमी करने की धमकी दी। उन्‍होंने कोरोना वायरस की महामारी के दौरान डब्ल्यूएचओ पर चीन को लेकर पूर्वाग्रही होने का आरोप लगाया है।

ट्रंप ने कहा कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन को अमेरिका की ओर से दिए जाने वाले वित्त पोषण (फंडिंग) पर रोक लगाएंगे।

हालांकि, एक मिनट बाद ही वह अपने बयान से मुकर भी गए। ट्रम्प ने मार्च में भी दावा किया था कि कोरोना पर चीन को लेकर डब्ल्यूएचओ का रवैया पक्षपातपूर्ण हैं। इससे कई लोग अच्छा महसूस नहीं कर रहे।

ट्रंप ने आरोप लगाते हुए कहा, “उनको मिलने वाले वित्तपोषण का अधिकांश या सबसे बड़ा हिस्सा हम उन्हें देते हैं। जब मैंने यात्रा प्रतिबंध लगाया था तो वे उससे सहमत नहीं थे और उन्होंने उसकी आलोचना की थी। जबकि वो गलत थे। वे कई चीजों के बारे में गलत रहे हैं। उनके पास पहले ही काफी जानकारी थी और वे काफी हद तक चीन केंद्रित लग रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन अमेरिका की ओर डब्ल्यूएचओ को दिए जाने वाले वित्त पोषण पर विचार करेगा।”

अमेरिका फर्स्ट का नारा देने वाले डोनाल्ड ट्रम्प ने पहले भी संयुक्त राष्ट्र के तहत काम करने वाली एजेंसियों को निशाने पर ले चुके हैं।

ट्रम्प ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि डब्ल्यूएचओ की फंडिंग को किस हिसाब से रोका जायेगा। उन्होंने कहा, “मैं यह नहीं कह रहा कि मैं फंडिंग तुरंत रोकने जा रहा हूं। हम विश्व स्वास्थ्य संगठन की फंडिंग खत्म करने पर विचार करेंगे।”

वहीं कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए चीन से आने वाले विमान पर रोक लगाने का जिक्र करते हुए ट्रम्प पूछा कि डब्ल्यूएचओ ने इस तरह की गलत सिफारिश क्यों की है। डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्रैवल बैन लगाने के अपने फैसले का जिक्र करते हुए ट्वीट किया, “मैंने चीन से अपनी सीमाएं जल्द खोलने की उनकी सलाह को खारिज कर दिया”

अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 400,412 को पार कर चुकी है जबकि कोविड19 से मरने वाले लोगों की संख्या 12,854 पर पहुंच गयी है।

admin