पहली बार ट्विटर ने ट्रंप को दी चेतावनी कहा इनके दो ट्वीट फेक हैं

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप के ट्वीट्स को लेकर ट्विटर ने ऐसा किया है जिसकी उम्मीद शायद उन्हें नहीं होगी। मंगलवार को ट्विटर ने ट्रंप के दो ट्वीट को फ्लैग करते हुए वॉर्निंग फ्रेज लगा दी। ये वॉर्निंग भ्रामक ट्वीट को लेकर लगाई जाती है इसके नीचे एक फैक्ट पेज जुड़ा रहता है।

ट्विटर ने मंगलवार को ट्रंप के उस ट्वीट पर यह चेतावनी जारी की थी, जिसमें ट्रंप ने मेल के जरिए मतदान को फर्जीवाड़ा बताया था और ट्विटर ने राष्‍ट्रपति के मेल-इन वोटिंग पर भी सवाल उठाए हैं।

ट्रंप के दो ट्वीट को ट्वीटर ने बताया फर्जी

ट्विटर ने 26 मई को डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट को भ्रामक करार दिया और उन्हें ऐसा नहीं करने को कहा, सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबकि, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने ट्रंप के दो ट्वीट को गलत ठहराया है।

इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया है कि ट्विटर अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप कर रहा है और बोलने की आजादी का पूरी तरह दम घोंट रहा है। ऐसा पहली बार है जब सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म ट्विटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति को चेतावनी दी है। 

ट्रंप ने ट्वीटर को कहा बोलने की आजादी पर हमला

ट्रंप ने ट्विटर की चेतावनी के बाद मंगलवार को ट्वीट किया, “ट्विटर अब 2020 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में हस्तक्षेप कर रहा है। उनका कहना है कि मेल के जरिए मतदान संबंधी मेरा यह बयान गलत है कि इससे व्यापक स्तर पर भ्रष्टाचार और फर्जीवाड़ा फैलेगा। उसका यह कथन फर्जी समाचार देने वाले सीएनएन और एमेजॉन वाशिंगटन पोस्ट की तथ्य संबंधी जांच पर आधारित है।”

उन्होंने एक दूसरे ट्वीट में कहा, “ट्विटर बोलने की आजादी का दम घोंट रहा है और मैं एक राष्ट्रपति के रूप में ऐसा करने की अनुमति कतई नहीं दूंगा।” ट्विटर ने गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए तथ्य की जांच संबंधी नई प्रणाली शुरू की है।

वहीं ट्रंप ने मीडिया पर निशाना साधते हुए भी ट्वीट किया था कि फर्जी न्यूज ने इसे ऐसे पेश किया है मानो मैंने कोई पाप किया गया हो।

admin