दो राज्यों के दो जोड़ों ने सीएए के समर्थन में छपवाया शादी का अनूठा कार्ड

विभव देव शुक्ला

पूरे देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर विरोध भी हुआ और समर्थन भी, आलोचना भी हुई और सराहना भी। लेकिन विरोध और समर्थन के बीच लटकी इस बहस के दौरान दोनों ही पक्षों में भरपूर अनूठे तरीके देखने को मिले। कहीं विरोध का तरीक़ा सुर्खियों की वजह बना तो कहीं समर्थन की शैली ख़बरों की वजह बनी। मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर ज़िले में समर्थन का एक ऐसा ही अनोखा तरीक़ा देखने को मिला।

कार्ड के अंदर भी और बाहर भी
समर्थन का यह तरीक़ा फिलहाल खूब चर्चा में है। नरसिंहपुर के रहने वाले प्रभात नाम के शख्स ने अपने शादी के कार्ड पर लिखवाया,
“I Support CAA” (मैं सीएए का समर्थन करता हूँ)
समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए प्रभात ने कहा मैं नागरिकता संशोधन अधिनियम के बारे में जागरूकता फैलाना चाहता हूँ। मैं चाहता हूँ कि लोग सीएए के बारे में जानें, वह इससे जुड़े तथ्यों को समझें।
तस्वीरों में साफ तौर पर देखा जा सकता है प्रभात ने अपने शादी के कार्ड पर सीएए का समर्थन करते हुए कार्ड के बाहर ही आई सपोर्ट सीएए लिखा हुआ है। इतना ही नहीं शादी के कार्ड के अंदर भी सीएए के समर्थन में यही बात लिखी हुई है।

ऐसा ही किस्सा उत्तर प्रदेश में
ठीक ऐसी ही घटना हुई उत्तर प्रदेश के संभल में। जहां मोहित मिश्रा नाम के व्यक्ति और उनकी होने वाली पत्नी सोनम पाठक ने भी यही तरीक़ा अपनाया था। दोनों आगामी 3 फरवरी को शादी करने वाले हैं और उन्होंने भी अपने शादी के कार्ड में सीएए और एनआरसी का समर्थन किया है। उनके कार्ड में भी बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा है,
We Support CAA and NRC (हम सीएए और एनआरसी का समर्थन करते हैं)

शादी के कार्ड से लोगों गौर करेंगे
फिलहाल हर जगह उनका यह अनूठा तरीक़ा सुर्खियां बटोर रहा है। एक समाचार समूह से बात करते हुए मोहित ने कहा यह हमारी ज़िम्मेदारी बनती है कि हम सीएए और एनआरसी को लेकर समाज में जागरूकता फैलाएँ। हमारे हिसाब से फिलहाल अपनी शादी के कार्ड में यह छपवाना सबसे सही तरीक़ा था और ऐसा करने से लोग जागरूक भी होंगे। लोग हमारे इस प्रयास की काफी सराहना भी कर रहे हैं और अच्छी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं।

admin