दो दिन की राहत के बाद फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

नयी दिल्ली । अंतरराष्ट्रीय बाजार (international market) में कच्चे तेल की कीमतों (Crude oil prices) में आयी तेजी के कारण घरेलू स्तर पर दो दिन के टिकाव के बाद मंगलवार को फिर पेट्रोल और डीजल ( petrol and diesel) की कीमतों में बढ़ोतरी की गई। आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे बढ़कर 90.83 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 35 पैसे चढ़कर 81.32 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया।

गौरतलब है कि अंतररष्ट्रीय बाज़ार में लंदन ब्रेंट क्रूड 65 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है। इसका असर घरेलू बाजार पर भी हुआ है। जिसके चलते देश में भी तेल कंपनियों ने रोज के हिसाब से अपने दाम प्रतिलीटर बढ़ा दिए हैं। तेल विपणन करने वाली सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन (Indian Oil Corporation) के अनुसार राजधानी दिल्ली में पेट्रोल में 25 पैसे और डीजल में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

जिसके बाद अब कहा जा सकता है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब तक के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी हैं। इस समय लगभग हर शहर में दोनों ईधनों के दाम सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर चल रहे हैं। कुछ शहरों में तो यह 100 रुपये (Rupees) के स्तर को भी पार कर चुका है।

नया साल पेट्रोलियम (Petroleum) ईंधनों के लिए अच्छा नहीं रहा है। जनवरी और फरवरी में अब तक कुल मिलाकर 25 दिन ही पेट्रोल महंगा हुआ, लेकिन इतने दिनों में ही यह 07.02 रुपये महंगा हो गया है।पेट्रोल के साथ ही डीजल की कीमत भी रिकाॅर्ड (Record) बनाने की राह पर अग्रसर है। नए साल में 25 दिन के दौरान ही डीजल 07.45 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

देश के चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत यह रही
दिल्ली में पेट्रोल 90.93 रुपये और डीजल 81.32 रुपये लीटर हो गया है। इसी प्रकार से मुंबई में पेट्रोल 97.34 रुपये और डीजल 88.44 है। महानगर चेन्नई में यह क्रमश: 92.90 व 86.31 रुपए पर बिक रहा है। वहीं कोलकाता की अगर बात करें तो पेट्रोल 91.12 तथा डीजर प्रति लीटर 84.20 रुपए कीमत पर पहुंच गया है।

admin