मौत की अटकलों के बीच नज़र आये तानाशाह किम जोंग उन

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। 

नॉर्थ कोरिया के बारे में कहा जाता है कि यहां क्या चल रहा है आप कभी पता नहीं लगा पाएंगे क्योंकि यहां की सरकार अपने देश के बारे में कुछ भी बुरा नहीं सुन सकती। कथित तौर पर आप यहाँ कभी पहुंचे तो आपको वहां की बुराइयां हाइड कर के शहर घुमाया जाता है। खैर इसकी चर्चा इसलिए की जा रही है क्योंकि यहां के तानाशाह किम जोंग उन को लेकर पिछले कई हफ्ते से चर्चा चल रही थी कि उनकी मौत हो गयी।

खबर फेक थी सबको पता था लेकिन खबर के फेक होने का भी कहीं से कुछ पता नहीं लग पा रहा था इसलिए यही माना जा रहा था कि या तो उनको कोरोना हो गया है इसके कारण उन्होंने खुद को कवारन्टीन किया है। लेकिन अब सारी अटकलों पर विराम लग गया है। वह प्योंगयांग के पास एक उर्वरक कारखाने का उद्घाटन करते हुए नजर आए हैं।

किम 11 अप्रैल को पोलित ब्यूरो की मीटिंग के बाद नजर नहीं आए थे, जिसके बाद से उन्हें लेकर कई कयास लगाये जा रहे थे, लेकिन अब वहां की मीडिया ने उनकी कुछ तस्वीरें साझा कर सभी तरह की अटकलों पर विराम लगा दिया है।

20 दिन बाद वह किसी सार्वजनिक कार्यकर्म में पहली बार दिखाई दिए। तीन सप्ताह के बाद उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन शुक्रवार को सार्वनिजक रूप से अपनी बहन और अन्य अधिकारियों के साथ नजर आए। नॉर्थ कोरिया की स्टेट मीडिया ने शनिवार को कुछ तस्वीरों को प्रकाशित किया है।

रोडॉन्ग सिनमुन अखबार की तस्वीरों में किम जोंग उन को राजधानी प्योंगयांग के पास सेंचोन में शुक्रवार को एक उर्वरक कारखाने में एक समारोह में भाग लेते दिखाया गया है।

केसीएनए ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि किम अपनी बहन किम यो जोंग के साथ-साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ दिखाई दिये। एजेंसी ने कहा, “विश्व के मेहनतकश लोगों के लिए एक मई को मनाये जाने वाले अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के मौके पर उर्वरों का उत्पादन करने वाली कंपनी शंचोन फॉस्फेटिक फर्टिलाइजर द्वारा आयोजित समारोह में श्री किम शामिल हुए।”

साल 2014 में भी एक बार वो तकरीबन एक महीने के लिए गायब हो गया था। हालांकि उस वक्त दक्षिण कोरिया के मीडिया की तरफ से दावा किया गया था कि किम की तबीयत खराब है।

ऐसी अफवाहें 15 अप्रैल के बाद शुरू हुईं। दरअसल, इस दिन उनके दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम द्वितीय सुंग का 108वां जन्मदिन समारोह मनाया जा रहा था। इस समारोह में किम जोंग उन शामिल नहीं हुए थे।

admin