उत्तराखंड आपदा : पीड़ितों की मदद के लिए राज्‍य सरकार ने जारी किए 20 करोड़

देहरादून । उत्तराखंड के चमोली जनपद के आपदा ग्रस्त क्षेत्रों में पीड़ितों की मदद के लिए राज्य सरकार ने 20 करोड़ रुपये जारी किए हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत आपदा प्रभावित इलाके के दौरे पर आज फिर जायेंगे और रात्रि विश्राम भी वहीं करेंगे।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को यहां अधिकारियों के साथ बचाव कार्यों एवं आपदा की समीक्षा की। उन्होंने गढ़वाल मंडल के आयुक्त रविनाथ रमन और डीआईजी नीरू गर्ग को भी जोशीमठ भेजा है। उन्होंने बताया कि मैं लगातार स्थिति की समीक्षा कर रहा हूं और भरोसा दिलाता हूं कि हम पीड़ित लोगों की मदद के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। सरकार ने मदद के लिए 20 करोड़ रुपये जारी किये हैं।

शासन सचिव एसए मुरुगेशन ने इस बारे में विधिवत आदेश भी जारी कर दिए हैं। आदेश में कहा गया है कि चमोली जिले में ग्लेशियर खिसकने से हुई जानमाल के नुकसान की भरपाई तथा अहेतुक सहायता, गृह अनुदान एवं अनुग्रह अनुदान एवं विभागीय परिसम्पत्तियों की मरम्मत तथा पुनर्निर्माण के लिए जारी किए गए हैं। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने भी इसे वैधानिक स्वीकृति प्रदान कर दी है।

इस बीच मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत आपदा प्रभावित इलाके के दौरे पर कुछ ही देर में रवाना होंगे। उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। मुख्यमंत्री ने कहा, “मैं देहरादून से प्रभावित क्षेत्रों में जा रहा हूं और रात्रि प्रवास करूंगा। राहत और बचाव कार्य तेज़ी से चल रहे हैं। सरकार इसमें कोई भी कसर नहीं छोड़ रही है। केंद्र की हमें पूरे मदद मिल रही है। मेरा आप सभी से अनुरोध है कि इस हादसे को विकास के ख़िलाफ़ प्रॉपगैंडा का कारण ना बनाएं।”

admin