चेहरे की झुर्रियां से पाना चाहती है निजात अपनाये ये नेचुरल मास्‍क, देंगे ग्‍लोइंग स्किन

आज हर कोन नही चाहता हैं के वे सुंदर दिखें इसके लिए कई तरह के प्रयास करते हैं खास कर महिलाएं हर उम्र में ग्लोइंग (Glowing), हेल्दी स्किन की चाहत रखती हैं। इसके लिए हर मुमकिन कोशिश भी करती हैं। लेकिन बढ़ती उम्र के असर, सनलाइट एक्सपोजर, अच्छी डाइट न लेने जैसे कई कारणों से चेहरे पर असमय झुर्रियां होने लगती हैं, स्किन डल, ड्राय हो जाती है। इसका असर गर्दन, हाथ-पैरों की त्वचा पर भी पड़ता है, यह ढीली, रूखी-बेजान हो जाती है। कई बार कम उम्र में भी ऐसी कंडीशन महिलाओं को फेस करनी पड़ती है। आप चाहें तो नेचुरल फेस मास्क से भी झुर्रियों से बहुत हद तक छुटकारा पा सकती हैं।

केला-गुलाब जल मास्क (Banana-Rose Water Mask)
एक कटोरी में मैश किया एक पका केला और एक चम्मच गुलाब जल अच्छी तरह मिलाएं। तैयार मास्क को स्किन पर 20-25 मिनट के लिए लगाएं। गुनगुने पानी से धो लें।

एवेकाडो मास्क (Avocado mask)
आधा एवेकाडो, 2 चम्मच फ्रेश क्रीम, 2 चम्मच अलसी के बीज का पावडर और एक चम्मच शहद लें। एक कटोरी में सारी चीजें अच्छी तरह मिलाकर स्मूथ पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट को स्किन पर कम से कम आधे घंटे के लिए लगाएं। गुनगुने पानी से धो लें।

पपीता-केला मास्क (Papaya-Banana Mask)
जरूरत के हिसाब से पका पपीता-केला बराबर मात्रा में लें और मिक्सी में मैश करके स्मूथ पेस्ट बना लें। तैयार मास्क को अपनी स्किन पर 20 मिनट के लिए लगाएं। गुनगुने पानी से धो लें।

एलोवेरा-खीरा मास्क (Aloe vera-cucumber mask)
एक कटोरी में 2 चम्मच दही लें। इसमें कुछ बूंदें नीबू का रस, एलोवेरा जैल और कद्दूकस किया खीरा अच्छी तरह मिलाएं। तैयार मास्क स्किन पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर गुनगुने पानी से धो लें।

शहद मास्क (Honey mask)
स्किन को हेल्दी रखने में मददगार शहद को आप बतौर मास्क सीधे भी लगा सकती हैं। फिर 20-30 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इसके अलावा एक कटोरी में 4 चम्मच मिल्क पावडर, 2 चम्मच शहद और दो चम्मच गुनगुना पानी अच्छी तरह मिलाकर स्मूथ पेस्ट बना सकती हैं। पेस्ट को अपनी स्किन पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से भीगे हाथों से हल्की मसाज करते हुए मास्क उतार लें।

ऑरेंज पील मास्क (Orange Peel Mask)
संतरे के छिलकों का एक चम्मच पावडर, एक चम्मच चंदन पावडर, एक चम्मच गुलाब जल अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। गीली अंगुलियों से मसाज करते हुए पेस्ट उतारें और गुनगुने पानी से धो लें।

दही-हल्दी मास्क (Yogurt-Turmeric Mask)
एक कटोरी में एक चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी लेकर अच्छी तरह मिलाएं। तैयार पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए स्किन पर लगाएं। गुनगुने पानी से धो लें।

ऑलिव ऑयल-पाइन एप्पल मास्क (Olive oil-pine apple mask)
मिक्सी में मैश किए पाइन एप्पल के एक कप पल्प में 4 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। तैयार पेस्ट को स्किन पर करीब 20 मिनट के लिए लगाएं। गुनगुने पानी से धो लें।

admin