सिनेमा जगत की ‘द ट्रेजडी क्वीन’ के जीवन पर बनने जा रही वेब सीरिज

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

सिनेमा की ‘द ट्रेजडी क्वीन’ और ‘सिंड्रेला’ के नाम से मशहूर मीना कुमारी ने अपने समय में कई हिट्स मूवी दिए हैं जो आज के जनरेशन में भी खूब पसंद किया जाता है।

21वीं सदी का ये जनरेशन मनोरंजन के मामले में दो तबकों में बटा हुआ है जहां एक तरफ़ लोग हिप हॉप कल्चर से प्रभावित हैं वहीं दूसरी तरफ लोग साहित्य, इतिहास में ज्यादा रुचि रखते हैं। अब इतिहास की इन्हीं जनता को ध्यान में रख ‘द ट्रेजडी क्वीन’ पर वेब सीरिज बनने की तैयारी चल रही है।

मेरे लिए यह एक सपने के पूरे होने जैसा है

अश्विनी भटनागर की आइकॉनिक स्टार ‘महजबीन एज मीना कुमारी’ की बायोग्राफी पर आधारित इस सीरीज का निर्माण प्रभलीन कौर करेंगी ऐसा वो अपने इंस्टाग्राम पर बताती हैं।

इस सीरीज को बनाने के लिए उन्होंने अश्वनी भटनागर की मीना कुमारी के जीवन पर आधारित लिखी किताब ‘मेहजबीन ऐज मीना कुमारी’ के अधिकार खरीदे हैं।

कौर ने कहा, “मेरे लिए यह एक सपने के पूरे होने जैसा है, क्योंकि मीना कुमारी नाम की तुलना में जीवन से ज्यादा सुंदर और बड़ा कुछ नहीं है। प्रामाणिक शोध प्रदान करने के लिए पुरानी हिंदी फिल्म पत्रकारिता के सर्वश्रेष्ठ नामों को काम पर रखा गया है। हमारा इरादा एक वेब सीरीज के साथ शुरुआत करने का है और फिर एक ऐसी अभिनेत्री पर फीचर फिल्म बनाने की योजना है, जिनके लिए ‘ट्रेजडी क्वीन’ शब्द गढ़ा गया था। हम किसी तरह की जल्दबाजी में नहीं हैं।”

जीवन का पहला प्रमाणित चित्रण मेरी किताब में ही है

फिलहाल इस वेब सीरीज का निर्देशन कौन करेगा और इसमें कौन से कलाकार रहेंगे? इस बारे में निर्माताओं ने अभी कोई खुलासा नहीं किया है। इस सीरीज को बनाने के लिए अश्वनी भटनागर की किताब का चयन किया गया है। इसके लिए वह अपने आप को बहुत सौभाग्यशाली समझते हैं।

अश्विनी भटनागर ने भी वेब सीरीज़ की अनाउंसमेंट सुनकर खुशी जताई है। और इस प्रोजेक्ट के बारे में कहा है, “प्रभलीन के साथ काम करके मैं बहुत खुश हूं, जो हमेशा कुछ अलग करने के लिए जानी जाती हैं। बेशक वह मीना कुमारी की जिंदगी से जुड़े दूसरे तथ्यों पर भी ध्यान देंगी। लेकिन, तटस्थ दृष्टिकोण से उनके जीवन का पहला प्रमाणित चित्रण मेरी किताब में ही है।”

विवादों के सभी पहलुओं को शामिल किया जाएगा

इस वेब सीरीज में मीना कुमारी के करियर और विवादों के सभी पहलुओं को शामिल किया जाएगा। प्रभलीन इससे पहले वेब सीरीज ‘मस्तराम’ का निर्माण कर चुकी हैं और सिक्सटीन, शाहिद, फ्राईडे जैसी कई फिल्मों में एक अभिनेत्री के रूप में भी उन्होंने काम किया है।

मीना कुमारी ने 92 फिल्मों में काम किया है, जिसमें ‘साहिब बीबी और ग़ुलाम, पाकीज़ा, मेरे अपने, आरती, परिणीता, दिल अपना और प्रीत पराई, फूल और पत्थर, कोहिनूर शामिल हैं। साल 1945 तक उन्होंने फिल्मों में प्लेबैक सिंगर रूप में काम किया।

मीना कुमारी का 31 मार्च, 1972 को 39 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। उन्होंने अपने जीवन के तैंतीस साल अपने करियर को लिए समर्पित कर दिए।

admin