अब ‘शक्तिमान’ वाले मुकेश खन्ना ने 90 के दशक के ‘कृष्ण’ को क्यों हड़काया

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

कोरोना लॉकडाउन के बीच लोग इन दिनों दूरदर्शन पर पुराने धारावाहिकों का लुत्फ़ उठा रहे हैं। इनमें रामायण और महाभारत जैसे कालजयी पौराणिक धारावाहिक भी शामिल हैं, जिन्होंने दर्शकों को एक बार फिर टीवी के सामने ठिठक जाने पर मजबूर कर दिया है।

अब धारावाहिकों में विभिन्न किरदार निभाने वाले भी बेहद खुश हैं उनके हिसाब से अब नई जनरेशन को भी इन धारावाहिकों के ज़रिए अपनी संस्कृति को समझेगी। यहां तक तो बात ठीक थी बिगड़ तब गयी जब महाभारत में भीष्म पितामह और शक्तिमान जैसे किरदार निभाने वाले वरिष्ठ कलाकार मुकेश खन्ना ने सोनाक्षी को ‘रामायण ज्ञान’ पर ट्रोल कर दिया था।

दरअसल हाल ही में एक इंटरव्‍यू में मुकेश खन्ना ने कहा था, “मुझे लगता है कि रामायण का दोबारा टेलीकास्‍ट होना उन लोगों के लिए काफी अच्‍छा है, जिन्‍होंने इसे पहले नहीं देखा। ये सोनाक्षी सिन्‍हा जैसे लोगों की भी मदद करेगा जिन्‍हें हमारे धार्मिक ग्रंथों की कोई जानकारी नहीं है। उनके जैसे लोग ये तक नहीं जानते कि हनुमान किसी के लिए संजीवनी बूटी लाए थे।”

अब ‘महाभारत’ में श्री कृष्‍ण का किरदार निभाने वाले एक्‍टर नितीश भारद्वाज ने अपने को-स्‍टार को सही भाषा में बात करने की सलाह दी है।

निर्देशक बी आर चोपड़ा की ‘महाभारत’ में एक साथ काम कर चुके ये दोनों एक्‍टर इन दिनों अपने सीरियल के री-टेलीकास्‍ट के चलते सुर्खियों में हैं। अपने एक ताजा इंटरव्‍यू में टाइम्‍स ऑफ इंडिया से बात करते हुए नितीश भारद्वाज ने कहा, “सिर्फ सोनाक्षी को टारगेट करने की क्‍या जरूरत है। मुझे लगता है कि किसी भी चीज को कहना का एक अच्‍छा तरीका होता है। आप प्‍यार से, शालीनता से भी कोई बात कह सकते हैं और उसे उसी तरीके से ल‍िया भी जाता है। अगर बड़े लोग सही से पेश आएं तभी वह इज्‍जत के काबिल होते हैं।”

अब मुकेश खन्ना ने इसका जवाब दिया है। मुकेश का कहना है कि वो ‘महाभारत’ के दौर से लेकर अब तक उतने ही सौम्य बने हुए हैं। सोनाक्षी वाले मसले पर उनका कहना ये है कि उन्होंने सिर्फ सोनाक्षी को नहीं, बल्कि उनका नाम लेकर पूरी जनरेशन को टोका था। क्योंकि उस पूरी पीढ़ी ने ‘रामायण’ और ‘महाभारत’ जैसे महाकाव्यों की ओर ध्यान नहीं दिया। सोनाक्षी को तो वो जानते भी नहीं हैं लेकिन उनके पिता शत्रुघ्न सिन्हा से उनकी पहचान है और वो शत्रु साहब की बहुत इज्ज़त करते हैं।

admin