आज के दिन माता लक्ष्‍मी की ऐसे करें पूजा, होगा सब शुभ

आज का दिन शुक्रवार (Friday) है जो एक पावन दिन है आप तो जानतें ही होंगे कि हिंदू धर्म में शुक्रवार (Friday) का दिन मां लक्ष्मी (Maa laxmi) का दिन होता है । धन की देवी लक्ष्मी (Maa laxmi) जी की इस दिन विधिवत पूजा की जाती है। माना जाता है कि जो भी व्‍यक्ति शुक्रवार (Friday) के दिन संपूर्ण विधि विधान व सच्‍ची श्रद्वा से माता लक्ष्‍मी (Maa laxmi) की पूजा- अराधना करता है मां लक्ष्‍मी (Maa laxmi) उसके जीवन में खुशिया व सुख संपत्ति प्रदान करती है । मान्यता है कि शुक्रवार (Friday) को मां लक्ष्मी (Maa laxmi) का पूजन करने से उनकी कृपा हमेशा बनी रहती है और धन-धान्य में कोई कमी नहीं रहती है।

माना जाता है कि जो कोई भी धन-धान्य से परिपूर्ण होना चाहता है, उसे शुक्रवार (Friday) के दिन माता लक्ष्मी (Maa laxmi) की पूजा-अराधना करनी चाहिए। देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भक्त शुक्रवार के दिन उपाय करते हैं। जानिए इन उपायों के बारे में जिनसे आप भी मां लक्ष्मी (Maa laxmi) की कृपा पा सकतें हैं –

कहते हैं कि शुक्रवार (Friday) के दिन मां लक्ष्मी (Maa laxmi) को प्रसन्न करने के लिए हाथ में पांच लाल रंग के फूल लेकर माता का ध्यान लगाना चाहिए। इसके बाद लक्ष्मीजी (Maa laxmi) को प्रणाम करते हुए प्रार्थना करें कि वह आपके घर पर सदैव विराजमान रहें। इसके बाद इन फूलों को तिजोरी या अलमारी में रख दें।

शुक्रवार (Friday) के दिन माता महालक्ष्मी (Maa laxmi) के मंदिर जाकर उन्हें लाल वस्त्र अर्पित करना शुभ माना जाता है। संभव हो तो मां लक्ष्मी को लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूडियां भी अर्पित करें। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी (Maa laxmi) अपनी कृपा भक्त पर बरसाती हैं।

माना जाता है कि शुक्रवार (Friday) के दिन श्री लक्ष्मी नारायण पाठ करने से भी मां लक्ष्मी (Maa laxmi) प्रसन्न होती हैं। कहते हैं कि पाठ करने के बाद श्री लक्ष्मी नारायण भगवान को खीर का भोग लगाना चाहिए।

शुक्रवार (Friday) के एक लाल रंग का कपड़ा लें और इस कपड़े में सवा किलो चावल रखें। ध्यान रहे कि चावल का एक भी दाना टूटा नहीं होना चाहिए। चावल की पोटली बनाकर हाथ में लेकर ओम श्रीं श्रीये नम: का पांच माला जाप करें। फिर इस पोटली को तिजोरी में रख दें। कहते हैं कि ऐसा करने से धन प्राप्ति का योग बनता है।

मान्यता है कि शुक्रवार (Friday) के दिन मां लक्ष्मी (Maa laxmi) का आशीर्वाद पाने के लिए लाल रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।

admin